सर्दियों में गुड़ का सेवन करने से शरीर को मिलते हैं कमाल के फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान

0

न्यूज जंगल डेस्क :- गुड़ का सेवन सर्दियों में ज्यादा किया जाता है, इसके अलावा गुड़ से बनी कई चीजें इस मौसम में लोगों की पसंदीदा होती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, कि सर्दियों (winter) के मौसम में शक्कर से ज्यादा गुड़ का इस्तेमाल क्यों किया जाता है, तो इसके पीछे की जानकारी हम आपको बताते हैं?क्योंकि गुड़ से शरीर के कई कमाल के फायदे मिलते हैं।

पोषक तत्वों से भरा होता गुड़ jaggery full of nutrients

बता दें कि गुड़ कई पोषक तत्वों से भरा होता है, गुड़ में फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, मैग्नेशियम, (magnesium) ,सुक्रोज, ग्लूकोज, आयरन जैसे तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, इसके अलावा गुड़ में विटामिन ए और विटामिन बी भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, यही वजह है कि गुड़ का सेवन करने से कई समस्याएं दूर होती हैं।

दूध में मिलाकर पीना चाहिए गुड़ You should drink jaggery mixed with milk

वहीं सर्दी के मौसम में दूध में गुड़ मिलाकर पीना भी बहुत फायदेमंद (beneficial) होता है, क्योंकि गुड़ में कई पोषक तत्व होते हैं, जबकि दूध तो गुणों का भंडार होता है, ऐसे में अगर आप गुनगुने दूध में गुड़ मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे आपका शरीर ताकतवर बनता है।

सर्दी-जुखाम की समस्या नहीं होती No problem with cold

दरअसल बता दें कि अगर आप हर दिन सर्दियों (winter) में अदरक के साथ गुड़ की चाय का सेवन करते हैं तो इससे आपको सर्दी जुखाम की समस्या नहीं होगी, क्योंकि सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा सर्दी-जुखाम होता है, लेकिन गुड़ की चाय आपकी तासीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करती है, यही वजह है कि सर्दियों में शक्कर की जगह लोग गुड़ का अधिक उपयोग करते है, क्योंकि गुड़ अधिक फायदेमंद होता है।

पाचन क्रिया ठीक रहती है digestion is fine

इसके अलावा गुड़ का सेवन करने से पेट भी साफ रहता है, दरअसल बता दें कि जिससे शरीर में बीमारियों (diseases) का खतरा नहीं होता है, पेट के साफ रहने से एसिडिटी भी नहीं होती और पाचन भी ठीक होता है, इसलिए गुड़ खाने की सलाह दी जाती है, खाना खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाना जरूरी बताया जाता है।

खून की कमी नहीं होती no blood loss

सर्दियों में अक्सर आयरन की कमी होती है, जिससे कई बार लोगों के शरीर में खून की कमी भी महसूस होने लगती है, लेकिन अगर आप गुड़ का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में खून की कमी नहीं होगी, क्योंकि गुड़ शरीर में आयरन को बढ़ाने का काम करता है, जबकि यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है।

Disclaimer– खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता (timeliness) और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है,हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज जंगल की नहीं है? आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक (doctor) से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

ये भी पढ़ें:- Russia: ने भारत की जमकर तारीफ की, एक बार फिर से जानें क्‍या?

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *