UP : फरवरी में अप्रैल जैसी गर्मी का अहसास, आज भी रिकॉर्ड तापमान दर्ज होने का अनुमान

0

UP News : यूपी के कई जिलों में पारा सितम ढाने लगा है. कानपुर सबसे गर्म बताया जा रहा है. पूर्वांचल की तरफ की बात करें तो गोरखपुर के पास के एक जिले में पारे ने पांच दशकों के रिकाॅर्ड तोड़ दिए हैं. यहां लोग तो बेहाल हैं ही, मौसम को लेकर विशेषज्ञ भी चिंतित नजर आ रहे हैं

News Jungal desk : कड़ाके की ठंड के बाद बेतहाशा गर्मी की दस्तक को लेकर जानकार यही मान रहे हैं कि प्रकृति का संतुलन बिगड़ चुका है।और स्थितियां खतरनाक होती जा रही हैं । बस्ती जनपद में फरवरी के महीने में ही तापमान सर चढ़कर बोल रहा है । और बुधवार 22 फरवरी के तापमान ने 50 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और इस फरवरी माह में मौसम का तेवर ऐसा है कि तापमान हर दूसरे तीसरे दिन कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ रहा है । और फरवरी में ही अप्रैल जैसा तापमान देखने को मिल रहा है ।

मौसम विभाग के आंकड़ों की मानें तो 22 फरवरी को बस्ती में तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहा है । और अगर मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो बीते 50 वर्षो में फरवरी माह में इतना तापमान कभी देखने को नहीं मिला था । उपलब्ध आंकड़ों के हिसाब से अगर पिछले 10 वर्षों की बात की जाए तो फरवरी के अन्तिम तीन दिनों में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक पारा कभी नहीं चढ़ा है ।और न ही कभी 22 फरवरी तक पार ने 30 डिग्री सेल्सियस का आंकड़ा क्रॉस किया है ।

क्या है पारे की चाल का मतलब?

इस बार 17 फरवरी को तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस रहा तो 19 फरवरी को 30.2 डिग्री पहुंच गया. है । 21 और 22 फरवरी को तो यह तापमान अपने 50 वर्षों के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 31 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है । जो सामान्य तापमान से 8.6 डिग्री अधिक है ।

मौसम वैज्ञानिक डॉ. अमरनाथ मिश्रा ने इन तमाम ब्योरों को साझा करते हुए कहा प्रकृति में हुए असंतुलन की वजह से तापमान में इस तरह वृद्धि हो रही है । और सूरज की तपिश सीधे धरती पर पड़ रही है । अभी तापमान में और वृद्धि देखी जा सकती है, जो अपने कई सालों के रिकॉर्ड को तोड़ेगी है ।

Read also : Kashi Vishwanath Temple: महंगा हुआ मंगला आरती का टिकट,380 रुपये में मिलने वाला टिकट अब 500 रुपये का मिलेगा

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *