कार्तिक माह तुलसी पूजा का विशेष महत्व है,बस रखें इन बातों का ध्यान, होगी धन की प्राप्ति

0

News Jungal Desk : कार्तिक माह में तुलसी की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है । कहा जाता है कि तुलसी पूजा करने से पुण्य की प्राप्ति होती है ।शास्त्रों के अनुसार कार्तिक माह को बहुत ही पवित्र माह माना जाता है । इस माह में भगवान विष्णु की पूजा करने से शुभ फल मिलता है । इस माह में ही भगवान विष्णु योगनिन्द्रा से जागते हैं । इस दौरान तुलसी की पूजा से जुड़ी कुछ गलतियां करना अशुभ माना जाता है ।

कार्तिक माह में कैसे करें तुलसी पूजा

– कार्तिक मास में दीपदान का बहुत महत्व हैं कहा जाता हैं मां लक्ष्मी भ्रमण पर निकलती है और अपने भक्तों को धन-संपत्ति प्रदान करती हैं. दरअसल तुलसी को मां लक्ष्मी का रूप कहा गया है. कहते हैं कि इसलिए इस महीने में तुलसी पूजा को महत्व दिया जाता है. कार्तिक मास में तुलसी का पौधा लगाना भी बहुत शुभ माना जाता है, हालांकि किसी भी गुरुवार के दिन भी तुलसी लगाना शुभ होता है. 

– कार्तिक मास में तुलसी की पूजा और तुलसी विवाह भी किया जाता है जिससे हर मनोकामना पूरी होती है.मां प्रसन्न होती हैं ।

– कार्तिक मास में रोजाना सुबह तुलसी के पौधे में जल देना शुभ होता है. इसके साथ ही शाम को दीपक जलाने से घर में सुख-समृद्धि होती है.

– कार्तिक मास में तुलसी की पूजा ब्रहम मुहूर्त में करना उत्तम फलदायी होता है इसके साथ ही हर मंगलवार को पौधे में जल अर्पित करने से धन प्राप्ति के योग बनता हैं.

 कार्तिक मास में भगवान विष्णु की पूजा में तुलसी के पत्ते जरूर अर्पित करने चाहिए. 

– कार्तिक मास में तुलसी के पत्तों को सुबह ही तोड़ना चाहिए. किसी और समय में तुलसी के पत्ते तोड़ना अशुभ माना जाता है जिससे घर की सुख-शांति भंग हो जाती है. 

यह भी पढ़े : कुंभ राशि में आज शनि होंगे मार्गी,धन संकट,शत्रु का भय खत्म, मिल सकती कोई नई खुशी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed