Train Cancellation: रेलवे ने आज भी कैंसिल की 162 ट्रैने, जाने आप घर बैठे कैसे चेक कर सकते है ट्रेन का स्‍टेटस.

0

आज यानी 18 नंवबर को भी इंडियन रेलवे ने 162 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इसके साथ पटरियों की मरम्‍मत और अन्‍य परिचालन संबंधी दिक्‍कतों की वजह से रेलवे ने कई गाड़ियों का रूट भी डायवर्ट किया है। रेलवे अपनी कैंसिल ट्रेनों की लिस्‍ट….

Business Desk: आज यानी 18 नंवबर को भी इंडियन रेलवे ने 162 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इसके साथ पटरियों की मरम्‍मत और अन्‍य परिचालन संबंधी दिक्‍कतों की वजह से रेलवे ने कई गाड़ियों का रूट भी डायवर्ट किया है। रेलवे अपनी कैंसिल ट्रेनों की लिस्‍ट को अपडेट करता रहता है, इसलिए कैंसिल रेलगाड़ियों की संख्‍या में वृद्धि या कमी हो सकती है।

रेलवे को अक्सर खराब मौसम, रेल पटरियों की मरम्‍मत और अन्‍य परिचालन संबंधी कारणों की वजह से ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है। वही आज रेलवे ने 135 ट्रेनों को पूर्णत: रद्द कर दिया है, जबकि 27 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है। इतना ही नहीं आज रेलवे ने 28 ट्रेनों को रिशैड्यूल भी किया गया है। वही 17 गाड़ियों को रास्‍ता बदलकर चलाया जा रहा है। जिन ट्रेनों को रद्द किया गया है, उनमें पैसेंजर, मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं।

इंडियन रेलवे और IRCTC की वेबसाइट पर कैंसिल, रिशैड्यूल और डायवर्टेड ट्रेनों की जानकारी उपलब्ध होती है। किसी भी ट्रेन की वास्‍तविक स्थिति जानने के लिए आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है, ट्रेन का स्‍टेटस आप घर बैठे चेक कर सकते हैं। ट्रेन का स्‍टेटस जानने के लिए रेलवे की वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या IRCTC की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर जाना होगा।

भारतीय रेल की वेबसाइट से ट्रेन का स्‍टेटस चेक करने का सही तरीका

  • ट्रेन का स्‍टेटस चेक करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं
  • इस पर आपको Exceptional Trains ऑप्शन को चुनें
  • इसके बाद कैप्‍चा भरे
  • ऐसा करने के बाद Exceptional Trains ऑप्शन पर दोबारा क्लिक करें
  • यहां रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों का ऑप्‍शन दिखेगा
  • इन पर क्लिक करके आप रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों के बारे में जान सकते हैं
  • Train Exceptional info पर क्लिक करके आप ट्रेन के नाम या नंबर से उसका स्‍टेटस भी चेक कर सकते हैं

इसके अलावा रेलवे ने Unreserved Ticket System (UTS) को बदल दिया है। अब यात्री UTS ऐप से 20 किमी तक की अनारक्षित टिकट बुक कर सकेंगे। पहले, यात्रियों को UTS ऑन मोबाइल ऐप से 5 किमी तक जनरल टिकट बुक करने की अनुमति थी। सब अर्बन एरिया में अब 2 किलोमीटर से बढ़ाकर 5 किमी कर दी गई है। UTS mobile app से प्लेटफॉर्म टिकट, मंथली पास और सीजनल टिकट भी खरीदा जा सकता है।

यह भी पड़े: अजित मोहन की जगह पर Meta India हेड बनीं Sandhya Devanathan, जाने कौन है संध्या…..

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed