टमाटर के भाव आसमान से जमीन पर, यहां बिक रहे महज 14 रुपये किलो

0

पीएम नरेंद्र मोदी सरकार के नेपाल से सस्ते टमाटर के आयात को मंजूरी देने के बाद उसके भाव बहुत गिर गए हैं. मैसूर की मंडी में केवल एक हफ्ते पहले 180 रुपये से 200 रुपये प्रति किलो बिक रहे टमाटर अब केवल 14 रुपये किलो बिक रहे हैं. जिससे आम लोगों को एक बड़ी राहत मिल रही है

News jungal desk : पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सरकार के महज इस एक दांव से टमाटर के भाव (Tomato Price) आसमान से जमीन पर आ गए हैं । कुछ ही हफ्ते पहले जहां टमाटर के दाम 180 रुपये से 200 रुपये प्रति किलो की आसमान को छूती ऊंचाई पर थे । और वहीं अब टमाटर के दाम में बड़ी भारी गिरावट देखी जा रही है । और अब मैसूर की मंडी में टमाटर केवल 14 रुपये किलो बिक रहे हैं । जिससे आम लोगों को एक बड़ी राहत मिल रही है । जबकि अब टमाटर के किसान निराश हैं । और दरअसल पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार ने नेपाल से बड़ी मात्रा में टमाटर के आयात को मंजूरी दी है । इसके बाद ही उत्तर भारत के बाजारों में सस्ते टमाटर आने से कर्नाटक की मंडी में भाव बहुत ज्यादा गिरे हैं ।

रविवार को मैसूर एपीएमसी में टमाटर की कीमतें गिरकर 14 रुपये प्रति किलो हो गई है । और जो शनिवार को 20 रुपये थी । बेंगलुरु में रविवार को खुदरा कीमत 30 रुपये से 35 रुपये प्रति किलो के बीच थी । कीमतों में इस गिरावट का कारण उत्तरी राज्यों में मांग का कम होना माना जा रहा है । और जिसका मुख्य कारण नेपाल से टमाटर का आयात है. मार्केट एक्सपर्ट्स को आगे भी टमाटर के दामों में गिरावट आने की उम्मीद है । और आगे चलकर थोक बाजार में टमाटर के दाम संभवतः 10 रुपये से 5 रुपये प्रति किलो तक हो सकते हैं ।

मैसूर एपीएमसी के सचिव एमआर कुमारस्वामी ने कहा कि ‘टमाटर की काफी ज्यादा सप्लाई ने दाम को कम करने में बड़ी भूमिका निभाई है.’ उन्होंने कहा कि एपीएमसी को नियमित आधार पर लगभग 40 क्विंटल टमाटर मिलते हैं. कर्नाटक राज्य रायथा संघ के महासचिव इम्मावु रघु ने सरकार से इस मामले में हस्तक्षेप करने और टमाटर और अन्य सब्जियों की कीमतों को स्थिर करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि एक किलो टमाटर की उत्पादन लागत लगभग 10-12 रुपये है, पैकेजिंग और परिवहन के लिए अतिरिक्त 3 रुपये की जरूरत होती है. अगर किसानों को केवल 14 रुपये प्रति किलो मिलता है, तो उन्हें काफी नुकसान हो सकता है. सब्जियों की खरीद, पैकेजिंग, भंडारण और बिक्री को संभालने के लिए एक नए तंत्र की तत्काल जरूरत है ।

Read also: Mumbai: खंभे से टकराई मोटरसाइकिल, चालक की हुई मौत, वाहन में लगी भयंकर आग…

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed