ODI WC 2023: सेमीफाइनल में पहुंची तीन टीमें, एक स्थान के तीन दावेदार, जानिए किसके किसके बीच हो सकता है मैच…

भारत, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद बचे हुए एक स्थान के लिए न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में होड़ है। अगर पाकिस्तान की टीम अंतिम चार में जगह बनाती है तो सेमीफाइनल में उसका सामना भारत से होना तय है। 

News jungal desk: अफगानिस्तान पर ऑस्ट्रेलिया की जीत के साथ ही वनडे विश्वकप की तीन टीमें सेमीफाइनल में जगह बना चुकी हैं। आपको बता दे कि तीन टीमें भारत, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं। यह भी तय हो गया है कि दक्षिण अफ्रीका का सेमीफाइनल में सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा। मौजूदा अंक तालिका में भारत 16 अंकों के साथ शीर्ष पर है। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका (12 अंक) दूसरे और ऑस्ट्रेलिया (12 अंक) तीसरे स्थान पर मौजूद है।

समान अंक पर है न्यूजीलैंड-पाकिस्तान-अफगानिस्तान
सेमीफाइनल में शीर्ष टीम का सामना चौथे स्थान की टीम से होगा, जबकि दूसरे और तीसरे स्थान की टीमें आमने-सामने होंगी। भारत का सेमीफाइनल में किससे सामना होगा यह भी अभी तक तय नहीं हुआ है। हालांकि, यह अनुमान लगाया जा रहा हैं कि भारत की भिड़ंत पाकिस्तान से हो सकती है। सेमीफाइनल के लिए शेष एक स्थान के लिए न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान होड़ में हैं। न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के समान आठ-आठ अंक हैं, लेकिन नेट रन रेट से टीमें एक-दूसरे से पीछे हैं।

जानिए न्यूजीलैंड का सफर
आपको बता दे कि न्यूजीलैंड अपने अंतिम ग्रुप मैच में बृहस्पतिवार को बंगलूरू में श्रीलंका का सामना करेगा और नेट रन नेट (0.398) से वह पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आगे है। बताया जा रहा है कि इसे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए यह मैच अच्छे अंतर से जीतना होगा और साथ ही यह दुआ करनी होगी कि पाकिस्तान (0.036) और अफगानिस्तान (माइनस 0.038) अपने-अपने अंतिम ग्रुप मैच हार जाएं। न्यूजीलैंड की टीम लगातार चार मैच हार चुकी है और बंगलूरू में मैच के दौरान बारिश होने की भी संभावना है।

पाकिस्तान को चाहिए बड़ी जीत
कोलकाता में भारत और पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल मैच होने की उम्मीद बनी हुई है। यह तभी हो पाएगा जब पाकिस्तान शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज कर ले। कप्तान बाबर आजम की टीम पाकिस्तान अपनी लय में लौट रही है। उसके लिए यह चीज फायदेमंद है कि उसे न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बाद अपना आखिरी ग्रुप मैच शनिवार को कोलकाता में इंग्लैंड से खेलना है, जिससे उसे सभी समीकरण पता होंगे।

अफगानिस्तान का जीतना है जरूरी
इसके साथ ही अफगानिस्तान का सामना शुक्रवार को अहमदाबाद में दक्षिण अफ्रीका से होगा। अफगानिस्तान अगर सेमीफाइनल में पहुंचना चाहता है तो उसे दक्षिण अफ्रीका को विशाल अंतर से हराना होगा क्योंकि वह न्यूजीलैंड और पाकिस्तान से नेट रन रेट में भी पीछे है। अगर न्यूजीलैंड और पाकिस्तान हार गए तो वह फिर जीत दर्ज करके आगे बढ़ जाएगा।

Read also:  दिल्ली में कम होने का नाम नही ले रहा है वायु प्रदूषण, पर्यावरण मंत्री ने बुलाई बैठक, सभी स्कूल किये बंद….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *