ब्लड शुगर कंट्रोल करने में ये हरे पत्ते हैं दमदार,जान लें इसके फायदे

0

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए अक्सर करी पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि करी पत्ते शरीर के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं? ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ ही दिल की सेहत का भी करी पत्ते ख्याल रखते हैं ।

लगभग सभी भारतीय घरों में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करी पत्तों का प्रयोग किया जाता है. कई फूड डिशेस तो ऐसी हैं जिनमें करी पत्ता न डाला हो तो डिश का स्वाद फीका सा महसूस होने लगता है। ऐसा नहीं है कि करी पत्ता सिर्फ टेस्ट बढ़ाने के ही काम आता है, बल्कि करी पत्ता के अंदर कई ऐसे औषधीय गुण छिपे हुए हैं जो शरीर को बड़ी बीमारियों diseases से बचाने में मदद कर सकते हैं. करी पत्तों का नियमित सेवन डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मददगार हो सकता है. इसके साथ ही दिल संबंधी बीमारियों में भी करी पत्ते का सेवन लाभदायक हो सकता है ।
करी पत्ते में पैन रिलीविंग और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज भी होती हैं. हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक, पोषक तत्वों से भरपूर कढ़ी पत्ता एंटी कैंसर इफेक्ट भी रखता है. छोटे सा नजर आने वाला हरा करी पत्ता गुणों के मामले में काफी ‘बड़ा’ नज़र आता है ।

करी पत्ता के फायदे

1. हार्ट डिजीज – आजकल की लाइफ स्टाइल में दिल की बीमारियां कम उम्र में ही लोगों को अपना शिकार बना रही हैं. ऐसे में करी पत्ते का नियमित सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. करी पत्तों का सेवन कोलेस्ट्रॉल घटाने के साथ ट्राईग्लाइसेराइड लेवल को कम करता है. बता दें कि कोलेस्ट्रॉल का लेवल हाई होने पर ये हार्ट अटैक की भी बड़ी वजह बनता है.

2. न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रॉपर्टीज – करी पत्तों का सेवन हमारे नर्वस सिस्टम के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकता है. कुछ रिसर्च में सामने आया है कि ब्रेन समेत हमारे अन्य नर्वस सिस्टम मको हेल्दी और सुरक्षित रखने में करी पत्तों में मौजूद पोषक तत्व मदद करते हैं. बता दें कि नर्वस सिस्टम प्रभावित होने पर अल्जाइमर डिजीज होने का रिस्क बढ़ जाता है. करी पत्तों का नियमित सेवन अल्जाइमर की परेशानी से भी बचा सकता है ।

यह भी पढे : सोनिया गांधी का जेल आना नहीं भूल सकता…’ कांग्रेस की जीत पर बोले डीके शिवकुमार

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *