विधानसभा का आंकड़ा और भी रोचक, ये 4 नवनिर्वाचित विधायक हैं सबसे अमीर

0

कर्नाटक में चर्चा राज्य के सबसे धनी उम्मीदवारों की है, जिनको जनता ने अपना समर्थन दिया है।

News Jungal Desk : कर्नाटक के नतीजे आ चुके हैं। और जनता अपना फैसला सुना चुकी है और जनादेश कांग्रेस (Congress) को मिला है। ये बात अलग है कि चुनाव नतीजों को आए दो दिन हो चुके हैं और कर्नाटक के नए किंग का नाम तय नहीं हुआ है। अब सबकी नजर राज्य के नए सर्वेसर्वा पर है, जिसका हर कोई इंतजार कर रहा है। हालांकि कर्नाटक में एक चर्चा राज्य के सबसे धनी उम्मीदवारों की भी है । और जिनको जनता ने अपना समर्थन दिया है।

कर्नाटक विधानसभा की गिनती देश में सबसे ऊपर होती है। और मुंबई जैसी मायानगरी वाला महाराष्ट्र भी इससे पीछे है। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में इस बार कई अमीर उम्‍मीदवारों ने अपनी किस्‍मत आजमाई। ऐसे में ये जानना रोचक हो जाता कि कौन कौन से अमीर उम्मीदवार ने जीत का स्वाद चखा है।

सबसे धनी नवनिर्वाचित विधायक

डीके शिवकुमार

कर्नाटक कांग्रेस से अध्यक्ष और मुख्यमंत्री पद के प्रमुख उम्मीदवार डीके शिवकुमार राज्य के सबसे धनी उम्मीदवारों में से एक हैं। उन्होंने इस बार के चुनाव में दूसरे सबसे अमीर प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया था। डीके शिवकुमार की घोषित संपत्ति लगभग 1,358 करोड़ रुपये बताई जाती है, जिसमें पिछले 5 सालों में हुई 500 करोड़ रुपये की वृद्धि शामिल है। डीके शिवकुमार ने कनकपुरा सीट से चुनाव जीता है।

मुनिरत्न नायडू

कर्नाटक के निवर्तमान मंत्री मुनिरत्न नायडू राज्य के तीसरे सबसे अमीर विधायक चुनकर आए हैं। उनकी कुल संपत्ति 293 करोड़ रुपये के आसपास है। 2018 में पिछले विधानसभा चुनाव के बाद से नायडू की कुल संपत्ति में 250 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई है। इस बार के चुनाव में उन्होंने राजराजेश्वरी नगर विधानसभा सीट से चुनाव जीता है।

एचडी कुमारस्वामी

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की घोषित संपत्ति 181 करोड़ रुपये है, जिसमें पिछले 5 सालों में 14 करोड़ की वृद्धि हुई। जेडीएस के मुखिया कुमारस्वामी ने इस बार के चुनाव में चन्नापटना सीट से जीत हासिल की है।

एचडी कुमारस्वामी

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की घोषित संपत्ति 181 करोड़ रुपये है, जिसमें पिछले 5 सालों में 14 करोड़ की वृद्धि हुई। जेडीएस के मुखिया कुमारस्वामी ने इस बार के चुनाव में चन्नापटना सीट से जीत हासिल की है।

बी वाई विजयेंद्र

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के बेटे बीवाई विजयेंद्र ने शिकारीपुरा सीट से जीत हासिल की है। विजयेंद्र की घोषित संपत्ति 126.18 करोड़ रुपये है। विजयेंद्र पेशे से एक वकील हैं। उन्होंने 2020 में राजनीति में कदम रखा था।

सबसे धनी उम्मीदवारों को मिली हार

हालांकि कर्नाटक के सबसे धनी दो उम्मीदवारों को हार झेलने पड़ी है। इसमें निवर्तमान लघु उद्योग मंत्री एमटीबी नागराज शामिल हैं। उनकी घोषित संपत्ति 1,614 करोड़ रुपये है। इस बार के चुनाव में एमटीबी नागराज को होसकोटे सीट से हार मिली है। इसके अलावा राज्य के धनी उम्मीदवार यूसुफ शरीफ को हार मिली है। उनकी कुल संपत्ति 1633 करोड़ रुपये के करीब बताई जाती है।

देश में सबसे धनी है कर्नाटक विधानसभा

कर्नाटक में विधायकों की अमीरी को ऐसे भी समझ सकते हैं कि उनके आगे देश की कोई विधानसभा नहीं है। मतलब ये कि कर्नाटक विधानसभा भारत के कई सबसे अमीर विधायकों की मेजबानी करती है। विधायकों की संपत्ति पर आधारित एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म की रिपोर्ट कहती है कि कर्नाटक के एक विधायक के पास औसतन 34.6 करोड़ रुपये की संपत्ति बताई जाती है, जो सभी राज्यों में सबसे अधिक है। औसतन 27.9 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ आंध्र प्रदेश के विधायक दूसरे नंबर पर आते हैं। महाराष्ट्र के विधायक 22.4 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर रहे। 

नवीनतम विधानसभा चुनावों के दौरान चुने गए विधायकों को लेकर जुटाए गए एक डेटा के मुताबिक, सामान्य तौर पर दक्षिणी और पश्चिमी क्षेत्र संपत्ति के मामले में सबसे अमीर विधायकों की मेजबानी करते हैं। उनके समानांतर पूर्वी राज्यों को रखकर देखा जाए तो यहां विधायकों की स्थिति काफी नीचे हैं। 

Read also : अयोध्या और गाजियाबाद में मेयर पद पर बीजेपी की जीत, 14 सीटों पर बढ़त जारी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed