मॉर्निंग में जरूर खाना चाहिए ये चार फूड्स, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

0

न्यूज जंगल डेस्क :- एक बार अगर दिन की शुरुआत अच्छी हो जाए तो पिर पूरा दिन अच्छे से गुजरता है? ऐसे में दिन की शुरुआत अच्छी करने के लिए हमें सबसे पहले सुबह (Morning ) के वक्त कुछ ऐसा हेल्दी खाना चाहिए, जिससे दिनभर के लिए शरीर को एनर्जी मिले? क्योंकि अगर दिन की शुरुआत ही अच्छी नहीं होती तो फिर पूरे दिन समस्याएं होती है, ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करने से आपको कई फायदे (Advantages) मिलेंगे।

दरअसल, सुबह (Morning ) के वक्त अगर पेट ठीक न हो तो फिर कई समस्याएं होती है, जैसे गैस, कब्ज, पेट दर्द के साथ-साथ स्किन की समस्याएं भी होती है, क्योंकि शरीर की सभी समस्याएं पेट से जुड़ी होती है, ऐसे में सुबह (Morning )के वक्त पेट भी अच्छे से साफ होना चाहिए, साथ ही साथ कुछ ऐसा खाना चाहिए, जिससे दिनभर के लिए एनर्जी भी बने, हम आपको चार ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो न केवल आपको कई बीमारियों (diseases) से दूर रखेंगे, बल्कि आपके लिए बहुत फायेदमंद (useful) भी साबित होंगे।

चाहिए मुनक्का raisins

दरअसल बता दें कि खाली पेट मुनक्का खाना भी बहुत फायदेमंद (useful) होता है, इसके लिए आपको एक ऑप्शन बताता हूं, रात के वक्त कुछ मुनक्कों (raisins) को पानी में भिगोकर रख देना चाहिए, उसके बाद जब आप सुबह (Morning) उठे तो इन मुनक्कों को साथ खा सकते हैं, इसके कुछ देर बात ही आपको चाय, कॉफी या पिर दूध (Milk) का सेवन करना चाहिए, हां आप मुनक्का खाने के बाद गुनगुना पानी (lukewarm water) पी सकते हैं, इससे आपका पेट साफ रहेगा और गैस कब्ज की समस्या भी नहीं होगी?

आंवले gooseberry के करना चाहिए सेवन

अगर आप सुबह (Morning) के वक्त आंवले का सेवन करते हैं, तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद (useful) होगा, क्योंकि आंवला कब्ज और गैस की समस्या से बचाता है, इसके अलावा यह पाचन क्रिया को भी ठीक रखता है, ऐसे में सुबह (Morning) के वक्त आप आंवले को खा सकते हैं, अगर आप सीधा आंवला नहीं खा सकते तो आप आंवले (gooseberry) का जूस भी पी सकते हैं?

गाय का देशी घी

अगर सुबह (Morning) के वक्त दूध या चाय में थोड़ा देसी घी डालकर सेवन करेंगे तो यह आपके शरीर को मजबू बना देगा, क्योंकि गाय के घी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसके अलावा घी तो हमारे यहां एक रामबाण औषधी के तौर पर इस्तेमाल (used) किया जाता है, खास बात यह है कि गाय का देशी घी आपके शरीर को अंदर से मजबूत भी बनाएगा।

छुआरे touches का करना चाहिए प्रयोग

इसके अलावा सुबह (Morning) के वक्त छुआरा खाना भी बहुत फायेदमंद (useful) होता, आप मुनक्के की तरह छुआरे को भी रात में भिगोकर रख दे और फिर इन्हें दूध (Milk) के साथ खाना चाहिए, इसके अलावा आप छुआरा गुनगुन पानी के साथ भी ले सकते हैं, इससे आपका पेट साफ रहेगा, जबकि कब्ज की समस्या भी नहीं होगी।

Disclaimer– खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता (reality) सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है, हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज जंगल (News Jungle) की नहीं है,आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक (doctor ) से जरूर संपर्क करें,हमारा उद्देश्य आपको जानकारी (Information) मुहैया कराना मात्र है।

ये भी पढ़ें:-: Avatar 2: फिल्म ने Box Office पर मचाया धूम, अब तक भारत में किया इतने का कलेक्शन

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed