मगध एक्सप्रेस के AC कोच में हुई अजीब सी आवाज, पैसेंजर्स ने देखा तो मिला सांप

0

 मगध एक्सप्रेस के एसी कोच में सांप मिलने की घटना यूपी के इटावा की है. इस मामले की जानकारी रेलवे के अधिकारियों को हुई तो पूरे बोगी की तलाशी ली गई जिसके लिए वन विभाग के टीम की भी मदद लेनी पड़ी.

News jungal desk : उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग पर संचालित मगध एक्सप्रेस में सांप निकलने के बाद रेल यात्रियों में हड़कंप मच गया. ऐसा माना जा रहा है कि देश में पहली दफा किसी यात्री रेलगाड़ी में सांप निकला है. उत्तर प्रदेश के इटावा जंक्शन रेलवे स्टेशन पर मगध एक्सप्रेस को प्लेटफार्म नंबर दो पर रोक करके रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया लेकिन सांप को पकड़े जाने में कामयाबी नहीं मिल सकी. फिलहाल मगध एक्सप्रेस को नई दिल्ली के लिए रवाना कर दिया गया है ।

ऐसा माना जा रहा है कि अब सांप वाले कोच को अलग करके दिल्ली में सांप को बाहर निकालने की कवायद की जाएगी. इस्लामपुर से नई दिल्ली जा रही मगध एक्सप्रेस में उस समय हड़कंप मच गया जब एक सांप एसी कोच में देखा गया. रात करीब 1 बजे के आसपास कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन से मगध एक्सप्रेस के निकलने के बाद जैसे ही पनकी रेलवे स्टेशन पर रेलगाड़ी आई वैसे ही सांप को देखे जाने के बाद रेल यात्रियों में हड़कंप मच गया. इटावा जंक्शन रेलवे स्टेशन पर मगध एक्सप्रेस को रोककर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया ।

वन विभाग के दारोगा सुरेश कुमार तिवारी की अगुवाई में वन विभाग की टीम ने वन्य जीव संस्थान स्कॉन के सहयोग से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया लेकिन सांप को पकड़ने में कामयाबी नहीं मिली. असल में ऐसा कहा गया है कि सांप रेल कोच की एक दराज में घुस गया है, इसके बाद फिलहाल उसको देखा जा पाना संभव नहीं है लेकिन सांप एसी कोच के भीतर ही घुसा हुआ है, यह बात रेस्क्यू करने वाली टीम ने स्पष्ट कर दी है.

राजकीय रेलवे पुलिस को सुबह 4 बजकर 32 मिनट पर रेलवे कंट्रोलर के जरिए इस बात की सूचना मिली कि 20801 इस्लामपुर से नई दिल्ली जा रही मगध एक्सप्रेस के बी वन एसी कोच की सीट नंबर 57, 58 ओर 59 पर कोई सांप है, जिसकी सूचना मिलने के बाद इटावा के वन विभाग के साथ-साथ में वन्य जीव संस्था सोसायटी फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर को इस बात की जानकारी दी गई. फिर दोनों टीमों ने संयुक्त रूप से रेलवे जंक्शन स्टेशन पर पहुंच करके रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया.

रेल में यात्रा कर रहे सैनिक जितेश ने बताया कि उनकी सीट पर एक अजीब सी आवाज सुनाई देने के बाद उन्होंने देखा तो सांप नजर आया जिसके बाद उन्होंने सबूत के तौर पर उसका फोटो और वीडियो बनाया इसके बाद रेलवे के अधिकारियों को इस बात की जानकारी दी. रेलवे के अधिकारियों की जानकारी के बाद इटावा में मगध एक्सप्रेस को रोक करके रेस्क्यू ऑपरेशन चला करके सांप को निकालने की कोशिश की गई लेकिन सांप कोच की दराज में घुसा हुआ दिखाई दे रहा है. उसको निकाल पाना किसी भी सूरत में संभव नहीं हुआ, इसके बाद इस बात का निर्णय लिया गया कि ट्रेन को नई दिल्ली के लिए रवाना कर दिया जाए और नई दिल्ली में ही ट्रेन कोच की सही ढंग से सर्चिंग के बाद सांप को बाहर निकाला जाएगा.

इस मामले में रेलवे सुरक्षा बल के सब इंस्पेक्टर शिवचरण सिंह ने बताया कि रेलवे कंट्रोलर के जरिए मगध एक्सप्रेस में सांप की मौजूदगी की जानकारी दी गई थी इसीलिए मगध एक्सप्रेस को रोक करके रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया लेकिन सांप के न मिलने के बाद अब नई दिल्ली में इस कोच को अलग करके गहनता से सर्चिंग ऑपरेशन चलाया जाएगा ।

Read also: लखनऊ से चलेंगी स्पेशल ट्रेनें दिवाली से पहले रेलवे का तोहफा, यहां देखें लिस्ट

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed