रक्षाबंधन पर भाई की कलाई पर रुद्राक्ष या चांदी की राखी बांधने के हैं कई फायदे ,सालभर नोटों से भरी रहेगी जेब

0

News jungal desk :- सनातन धर्म में हर पर्व और त्योहार का अपना अलग ही महत्व होता है । और हिंदू पंचांग के अनुसार सावन माह की पूर्णिमा तिथि के दिन पूरे देश में रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है । इस बार रक्षाबंधन पर भद्रा का साया है । जिसकी वजह से रक्षाबंधन का पर्व 30 और 31 अगस्त को मनाया जाएगा । और Raksha Bandhan के पर्व को लेकर एक तरफ जहां बाजारों में रौनक है । और बहनें भाइयों के लिए विभिन्न प्रकार की राखियां खरीद रही हैं । और आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताएंगे ऐसी राखी के बारे में जो भाई के लिए लकी साबित होती है ।

हम बात कर रहे हैं रुद्राक्ष की राखी और चांदी की राखियो की. अयोध्या के ज्योतिषाचार्य पंडित कल्कि राम बताते हैं अगर आप अपने भाइयों को रुद्राक्ष अथवा चांदी की राखी बांधते हैं तो ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इससे कई लाभ भी होते हैं । और राखी बांधने के बाद उनके जीवन में सुख शांति और समृद्धि की प्राप्ति होती है ।

कितने प्रकार का होता है रुद्राक्ष ?
रक्षाबंधन के मौके पर बहने अगर रुद्राक्ष की राखी अपने भाइयों की कलाई में बांधती है शुभ माना जाता है । और कहते हैं कि रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान शंकर के आंसुओं से हुई है और उसे रुद्राक्ष में भगवान शंकर का अंश माना जाता है । और ऐसी स्थिति में रुद्राक्ष की राखी धारण करने से व्यक्ति के रोग और दोष से भी मुक्ति मिलती है और सेहत में कई फायदा मिलता है । और रुद्राक्ष के बारे में कहा जाता है कि यह 21 मुखी तक होता है । और इनमें से 11 प्रकार के रुद्राक्ष सबसे ज्यादा प्रयोग में लाए जाते हैं । हालांकि हर रुद्राक्ष की अपनी एक अलग महिमा और इनका अलग देवताओं के साथ संबंध है ।
चांदी की राखी बांधने के लाभ
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रक्षाबंधन के दिन अगर आप अपने भाइयों को चांदी की राखी बांधती है तो कहा जाता है । कि चांदी को चंद्रमा का प्रतीक और मां का कारक माना जाता है । चांदी की राखी पहनने से चंद्र दोष से मुक्ति मिलती है । कमजोर चंद्रमा मजबूत होता है । जीवन में सुख और समृद्धि मिलती है ।

लाल और पीले रंग की राखी बांधने के लाभ
धार्मिक शास्त्रों के अनुसार लाल और पीले रंग को शुभ माना जाता है । और कहा जाता है लाल रंग की राखी पहनने से सूर्य और पीले रंग की राखी पहनने से बृहस्पति की स्थिति मजबूत होती है । अगर आप रक्षाबंधन के दिन अपने भाई की कलाई में लाल अथवा पीले रंग की राखी बांधती है तो इससे सूर्य और बृहस्पति ग्रह दोनों मजबूत होंगे और साल भर माता लक्ष्मी की कृपा बरसेगी, धन की कोई कमी नहीं होगी । और इसके साथ ही जब सूर्य ग्रह की स्थिति मजबूत होती है तो हर क्षेत्र में व्यक्ति को तरक्की ही तरक्की मिलती है । वही गुरु के मजबूत होने से जातक के मांगलिक कार्यों का योग भी बनता है । शिक्षा के क्षेत्र में असीम सफलता मिलती है ।

Read also:– ‘OMG 2’ की कमाई हुई डाउन! ‘dream girl 2’ और ‘gadar 2’ में भीषण क्लैश!

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed