अंकुरित चना और मूंग खाने से होते है अनेको फायदे! जानकर रह जायेंगे हैरान

0

आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में खान पान अव्यवस्थित हो गया . ऐसो में लोग जंक फूड से अपना काम चला रहे हैं । जिससे उनके पाचन शक्ति कमजोर होती जा रही है और एसिडिटी जैसी समस्या बढ़ती जा रही है । ऐसे में अंकुरित मूंग -चना दोनों कई विटामिंस और मिनरल से भरपूर होते हैं।

News jungal desk : आज की भागदौड़ भरी जिंदगी और अवयव्यस्थित खान पान के कारण लोग या तो समय से भोजन नहीं ले पाते अथवा जंक फूड से काम चला लेते हैं जिससे उनकी पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है और वे कब्ज के रोगी हो जाते है ऐसे में अंकुरित मूंग और चना दोनों में कई विटामिंस और मिनरल से भरपूर होते हैं। इसका नियमित सेवन इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार साबित होता है, साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपको पेट से सम्बंधित सभी समस्याओं से दूर रखता है।

ये मूंग चना वजन कम करने में काफी मदत करता है इसमें मौजूद प्रोटीन एनर्जी देता है । और जल्दी जल्दी भूख नही लगती है । जिससे आप ज्यादा खाने से बच सकते है, जिससे आप ज्यादा खाना खाने से बच सकते है ।चना मूंग पेट के लिए अत्यन्त लाभकारी होता है ।इसमें उपस्थित फाइबर पाचन क्रिया को तेज करता है । शरीर को किसी भी वायरस से बचाने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का होना जरूरी है। अंकुरित मूंग-चना में विटामिन C भी होता है। ये शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है .

यह भी पढ़े : राज्य सभा में आज पास होगा महिला आरक्षण बिल ,लोक सभा में हुआ पारित

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed