सोंठ और शहद का मिश्रण खाने के कई फायदे,एक साथ खाने से दूर होती है ये समस्याएं

0

News jungal desk :– बदलते मौसम की वजह से सर्दी-खांसी की समस्या एक आम बात है, लेकिन सर्दी-खांसी की शिकायत होने पर अगर आप शहद और सोंठ के मिश्रण का सेवन करते हैं, तो इससे सर्दी-खांसी की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके लिए एक चम्मच शुद्ध शहद में थोड़ा सा सोंठ पाउडर मिलाकर दिन में 2-3 बार सेवन करना चाहिए। जिससे खासी से छुटकारा मिल जाता है।

हड्डियां होती है मजबूत

उम्र बढ़ने के साथ ही लोगों में हड्डियों (Bones) के कमजोर होने का खतरा बढ़ने लगता है। लेकिन अगर आप रोजाना सोंठ और शहद के मिश्रण का सेवन करते हैं, तो इससे हड्डियां मजबूत होती है और इस मिश्रण के सेवन से हड्डियों से जुड़ी बीमारियों का जोखिम भी कम होता है।

गले में खराश की समस्या होती है दूर

गले में खराश की शिकायत होने पर सोंठ और शहद के मिश्रण का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि इस मिश्रण में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो गले में खराश की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं।

वजन कम करने में मददगार

अगर आप अपने बढ़ते वजन (Weight) से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको सोंठ और शहद dry ginger and honey के मिश्रण का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इस मिश्रण का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और वजन कम करने में फायदा मिलता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत

सोंठ और शहद एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं, इसलिए अगर आप इस मिश्रण का सेवन करते हैं, तो इससे रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता मजबूत होती है। जिससे आप वायरस और बैक्टीरिया की चपेट में आने से बच सकते हैं।

फेफड़ों के लिए फायदेमंद

फेफड़ों (Lungs) से जुड़ी समस्या होने में सोंठ और शहद के मिश्रण का सेवन करने से फायदेमंद होता है। क्योंकि इस मिश्रण का सेवन करने से आपका रेस्पिरेट्री सिस्टम ठीक हो जाता है और फेफड़े मजबूत होते हैं। साथ ही इसके सेवन से सांस से जुड़ी परेशानियां दूर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी दी जाती है । यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सक की राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

यह भी पढ़े : भगवान विष्णु को बेहद प्रिय है कार्तिक मास, करें ये आसान उपाय, बनेंगे बिगड़े काम

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed