Kanpur Karwa Chauth: चांद देख सुहागिनें तोड़ेंगी व्रत ,शिवयोग में मनेगा करवाचौथ, जानें पूजा का सही समय…

0

पं. पीएन द्विवेदी के अनुसार कार्तिक कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि 31 अक्टूबर मंगलवार रात 9:30 से शुरू होकर एक नवंबर की रात्रि 9:19 मिनट तक है। ऐसे में उदयातिथि के अनुसार, करवाचौथ का व्रत बुधवार एक नवंबर को रखा जा रहा है।

News jungal desk: कानपुर में आज शिवयोग में करवाचौथ का पर्व मनाया जा रहा है। बताया जाता है कि यह व्रत भगवान श्रीगणेश और करवा माता को समर्पित है। इस दिन सुहागिनें व्रत रखकर पति की लंबी उम्र की कामना के साथ पूजा करती हैं और शाम को चांद देखकर व्रत का पारण करती हैं। इसके साथ ही ये भी बता दे कि इस बार करवाचौथ पर कई शुभ योग भी बन रहे हैं।

ज्योतिषाचार्य पं. मनोज कुमार द्विवेदी ने बताया कि पंचांग के अनुसार करवाचौथ के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग रहेगा। चंद्रमा इस दिन शाम को 4 बजकर 12 मिनट तक अपनी उच्च राशि वृषभ में रहेंगे। इसके साथ ही इस दिन दोपहर में 2 बजकर 7 मिनट से शिव योग भी रहेगा। इस योग में माता करवा की पूजा करने से व्रती को महादेव का आशीर्वाद प्राप्त होगा।
चंद्रोदय रात में 8 बजकर 23 मिनट पर होगा। ज्योतिषाचार्या डॉ. स्वाति सक्सेना के अनुसार कार्तिक मास कृष्णपक्ष की चंद्रोदय व्यापनी चतुर्थी करवाचौथ पर तीन शुभ योगों में पूरे दिन सर्वार्ध सिद्ध योग रहेगा। वहीं, शिव योग और परिधि योग भी बनेगा। बुधवार को सूर्योदय से चंद्रोदय तक सुहागिनें पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखेंगी। इस बार चंद्रोदय 8:30 पर होगा।

उदयातिथि के अनुसार जा रहा है व्रत
वहीं, प्रदोष काल शाम 5:40 से 7:05 बजे के मध्य रहेगा। पं. पीएन द्विवेदी के अनुसार कार्तिक कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि 31 अक्टूबर मंगलवार रात 9:30 से शुरू होकर एक नवंबर की रात्रि 9:19 मिनट तक है। ऐसे में उदयातिथि के अनुसार, करवाचौथ का व्रत बुधवार एक नवंबर को रखा जा रहा है।

Read also: डेंगू की चपेट में आए महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार, प्लेटलेट काउंट कम होने से हुए चिंतित…

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed