फिर अंतरिक्ष में इतिहास रचने की तैयारी, 2024 तक ISRO लॉन्च करेगा ये 10 मिशन, जानें पूरा प्लान

0

अंतरिक्ष में अगले साल ISRO 10 मिशन लॉन्च करेगा. इसके अलावा इसरो की कारोबारी शाखा न्यू स्पेस इंडिया लि. (एनएसआईएल) द्वारा एक वाणिज्यिक अनुबंध के तहत 20 उपग्रहों को अंतरिक्ष में लॉन्च किया जाएगा

News jungal desk : भारत अगले साल अंतरिक्ष में 10 मिशन को लॉन्च करने की योजना बना रहा है. भारतीय स्पेस एजेंसी ISRO ने 2024 में मिशन पूरा करने के लिए अपना रॉकेट भी तैयार कर लिया है. सरकार ने राज्यसभा को बताया कि इसरो अगले साल 3 प्रमुख रॉकेट को लॉन्च करेगा, जिसमें पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) से 6 मिशन, जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (GSLV) से 3 और लॉन्च व्हीकल मार्क-3 (एलवीएम-3) से 1 का प्रक्षेपण किया जाएगा. 

PMO में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अपने नवीनतम लॉन्च वाहन SSLV की तीसरी विकास उड़ान पर एक प्रौद्योगिकी सैटेलाइट को भी लॉन्च करेगा. उन्होंने कहा कि गगनयान कार्यक्रम के तहत दो मानव रहित मिशन शुरू करने की भी योजना है. इसके अलावा विभिन्न स्थितियों के तहत गगनयान क्रू एस्केप सिस्टम के लिए एक परीक्षण वाहन का उपयोग करने वाले कई उप-कक्षीय मिशनों की भी योजना बनाई गई है.

इसरो की कारोबारी शाखा न्यू स्पेस इंडिया लि. (एनएसआईएल) द्वारा एक वाणिज्यिक अनुबंध के तहत 20 उपग्रह को अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया जाएगा. ये GSAT उपग्रह संचार के लिए लॉन्च किए जाएंगे.  पीएसएलवी के 6 मिशन में एक अंतरिक्ष विज्ञान उपग्रह व पृथ्वी पर्यवेक्षण उपग्रह और NSIL के 2 व्यावसायिक मिशन और 2 तकनीकी प्रदर्शन मिशन शामिल हैं. GSLV रॉकेट के जरिये मौसम-विज्ञान, दिशा प्रदर्शक उपग्रह और नासा-इसरो सिंथेटिक अपर्चर रडार सैटेलाइट (निसार) भेजे जाएंगे.

यह भी पढ़े: समान नागरिक संहिता पर लोकसभा बोले कानपुर के सांसद सत्यदेव पचौरी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed