किसानों पर मौसम की मार गेहूं की फसल पर फरवरी का महीना रहा भारी

0

उत्तर प्रदेश के कृषि विभाग ने आशंका जताई है कि फरवरी में जैसी गर्मी पड़ी है, अगर मार्च में भी वैसा ही मौसम रहा तो गेहूं के दाने हल्के और कमजोर हो सकते हैं. फिलहाल, फसलों पर नजर रखने के लिए कमेटी गठित कर दी गई है ।

News Jungal desk : फरवरी में ही तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के पार जाने का असर इस साल गेहूं की फसल पर भी देखने को मिल सकता है । बढ़ते तापमान को देखकर ऐसी आशंका जताई गई है कि इस बार गेहूं के जो दाने होंगे, उनका वजन बेहद हल्का और कमजोर हो सकता है । और कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने बताया कि 20 डिग्री तापमान में गेहूं की फसल अच्छी होती है, लेकिन फरवरी माह में ही प्रदेश के कई जिलों का तापमान 30 डिग्री के ऊपर चला गया है । और ऐसे में फसल खराब होने का खतरा बढ़ गया है ।

कृषि विपणन एवं कृषि विदेश व्यापार की ओर से आशंका जताई गई कि अगर मार्च में होली के बाद भी तापमान फरवरी की ही तरह बढ़ता चला गया तो गेहूं के दाने कमजोर और बेहद हल्के होंगे । और तब अच्छी गुणवत्ता के मोटे दाने जो हर बार होते हैं, वैसा इस बार हो पाना बेहद मुश्किल है . और अपर मुख्य सचिव ने बताया कि इसके लिए एक मॉनिटरिंग टीम भी गठित कर दी गई है । और जो पल-पल होने वाले बदलाव पर नजर रखे है । इसकी एक पूरी रिपोर्ट बनाकर तैयार करी जा रही है ।

किसानों को सता रही चिंता
प्रदेश में कई हेक्टेयर भाग पर गेहूं की फसल है और इस बार करीब 3.90 करोड़ टन गेहूं पैदा होने की संभावना है । लेकिन, फरवरी में ही इस बार गर्मी ने अपना पिछले 12 से 13 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है । और जिसका नुकसान गेहूं की फसल को सीधे तौर पर हुआ है । किसानों को यही चिंता सता रही है कि फसल कमजोर हुई तो गेहूं की जो गुणवत्ता होगी । वह बहुत अच्छी नहीं होगी और  अब ऐसे में देखा जाए तो अगर गेहूं की फसल खराब हुई तो आटे के भाव खुद ब खुद बढ़ जाएंगे ।

ज्यादा तापमान से गेहूं होगा खराब
अपर मुख्य सचिव डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने बताया कि ज्यादा तापमान के तहत गेहूं का जो दाना होता है, वह मोटा नहीं हो पाता. गेहूं के दाने 20 डिग्री सेल्सियस तापमान में बढ़िया विकसित होते हैं । और , फरवरी में ही इस बार 30 से 31 डिग्री सेल्सियस तापमान चला गया है. जिस वजह से गेहूं के दानों का जो वजन होगा, वह हल्का होने की संभावना नजर आ रही है. लेकिन अभी होली के बाद तक का इंतजार है. अगर होली के बाद भी तापमान तेजी से बढ़ा, तब गेहूं के दानों पर संकट खड़ा हो जाएगा ।

Read also : Delhi Gangrape: दरिंदगी से फिर सहमी राजधानी 4 दरिंदों ने महिला से किया गैंगरेप

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed