The Ultimate Guide to Dropshipping 2024: How to start Dropshipping

0
complete guide for dropshipping in hindi

The Ultimate Guide to Dropshipping 2024: आज के समय में लोगों के लिए पैसा कमाने के नए तरीके सामने आ रहे हैं। इन्ही नवीनतम विचारों में से एक है ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय। आपने आजकल घर बैठे पैसा कमाने के तरीकों में ड्रॉपशिपिंग का नाम जरुर सुना होगा। इसमें आपको ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करना होता है। इसलिए हम लायें हैं आपके लिए The Ultimate Guide to Dropshipping 2024 जो आपको ड्रॉपशीपिंग से जुड़ी जानकारी देगा |

Drop shipping in India

What Is Drop Shipping Business In Hindi:

इस व्यवसाय के लिए प्रोडक्ट खरीदने या स्टोर करने की कोई जरूरत नहीं होती है। यह पूरा बिजनेस प्रोडक्ट सप्लायर और कस्टमर को कनेक्ट करने का है। इस प्रक्रिया में आपको एक वेबसाइट बनानी होती है और अपनी पसंद के किसी प्रोडक्ट को ऑनलाइन प्रचार के जरिए बेचना होता है। सोशल मीडिया के प्रभाव के कारण इस बिजनेस को कम पैसे में एस्टेब्लिश किया जा सकता है |

Dropshipping In India For beginners:

dropshipping meaning in hindi

आज के नवीनतम व्यवसायों में से एक ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय में आपको प्रोडक्ट की जानकारी ड्रॉपशिप सप्लायर को देनी होती है। सप्लायर उस प्रोडक्ट को पैक करके निर्धारित पते पर डिलीवर कर देता है और आपको पेमेंट की हिस्सेदारी मिल जाती है। आज के समय में बहुत सारे ड्रॉपशिप सप्लायर मौजूद है आप किसी के साथ भी अपनी वेबसाइट के साथ tie-up कर सकते हैं |

इसके साथ साथ इस बिजनेस में विज्ञापन भी एक अहम भूमिका निभाता है। लोग आपके ई-कॉमर्स वेबसाइट से किसी भी प्रोडक्ट को तभी खरीदेंगे जब उसका प्रचार प्रसार देखेंगे। इसलिए अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपको कुछ प्रचार प्रसार करना होता है।

Drop Shipping Price:

जब आप किसी ड्रॉपशिप सप्लायर की वेबसाइट पर जाकर खुद को ड्रॉपशिप बिजनेस के तौर पर रजिस्टर करते हैं तो आप पाएँगे कि वहाँ सभी उत्पादों की कीमत थोक बाजार के हिसाब से लिखी होती है । आप उन सभी प्रोडक्ट की कीमत में अपनी सुविधा के अनुसार बढ़ाकर अपने वेबसाइट के जरिए बेच सकते हैं जिससे आप मुनाफा कमाएंगे।

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस क्या है

भारत ऑनलाइन शॉपिंग के लिए एक बढ़ता हुआ बाज़ार है। हालाँकि, फ्लिपकार्ट और अमेज़न जैसी बड़ी कंपनियाँ पहले ही बाज़ार के बड़े हिस्से पर कब्ज़ा कर चुकी हैं। छोटे क्षेत्रों में कुछ लोग अभी भी विभिन्न वेबसाइटों से खरीदारी करने में झिझकते हैं। तो, अभी के लिए, ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय मुख्य रूप से बड़े शहरों में संचालित हो सकते हैं।

हालांकि वर्तमान समय में भी भारत में ड्रॉपशिपिंग से लोग हर महीने के 2 लाख से ढाई लाख रुपए कमा रहे हैं। वर्तमान समय में यह बिजनेस भारत में धीरे-धीरे उभर रहा है। अगर आप अभी इस बिजनेस को शुरू करते हैं और धीरे-धीरे छोटे इलाकों तक पहुँचाने का प्रयास करते हैं तो बहुत कम समय में आपका बिजनेस तेजी से बड़ा बन सकता है।

How To Start Drop Shipping Business in India

यदि आप भारत में ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आपके पास कम से कम रु. 50,000 से रु. 1,00,000 तक होने चाहियें। इस बिजनेस में आपको खुद उत्पाद खरीदने की जरूरत नहीं है। इसके बजाय, आपको सफल होने के लिए एक अच्छी वेबसाइट बनानी होगी और अच्छा विज्ञापन करना होगा। लोग जिस वेबसाइट के बारे में अलग-अलग सोशल मीडिया पर सुनते हैं उसी से किसी प्रकार का प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं।

step by step guide to dropshipping

5 Steps To Start Dropshipping Business:

  • सबसे पहले प्रोडक्ट
  • ड्रॉपशिप सप्लायर को चुने
  • एक खूबसूरत वेबसाइट बनाएं
  • प्रोडक्ट की सही कीमत निर्धारित कैसे करें
  • एडवर्टाइजमेंट तैयार करें

1. सबसे पहले प्रोडक्ट

आपको अच्छे से अपने ऑडियंस और मार्केट की रिसर्च करनी होगी | आप भारत के किस क्षेत्र में किस तरह का सामान बेचना चाहते हैं और वहाँ के लोगों की आर्थिक स्थिति कैसी है इसकी खोज करें। इसके बाद आपको समझ में आएगा कि उस क्षेत्र के मुताबिक कौन सा उत्पाद सबसे बेहतर है। आपको उस प्रोडक्ट को अपने ड्रॉपशिप सप्लायर के वेबसाइट पर ढूंढना है और उसकी एक कीमत निर्धारित करनी है।

2. ड्रॉपशिप सप्लायर को चुने

आजकल, विभिन्न ड्रॉपशिप आपूर्तिकर्ता उपलब्ध हैं। हमने लोकप्रिय, विश्वसनीय और शीर्ष पायदान के ड्रॉपशिप आपूर्तिकर्ताओं की एक सूची तैयार की है जो उत्कृष्ट सौदे पेश करते हैं। उनमें से किसी सप्लायर का चयन करें और वहाँ खुद की वेबसाइट को ड्रॉपशिप बिजनेस के रूप में रजिस्टर करें। इसके बाद जब कोई आपकी वेबसाइट पर किसी प्रोडक्ट का आर्डर करेगा तो वह जानकारी ड्रॉपशिप सप्लायर तक चली जाएगी और वह निर्धारित पते पर प्रोडक्ट की डिलीवरी कर पाएगा।

dropshipping for beginners

3. प्रोडक्ट की सही कीमत निर्धारित कैसे करें

आप जिस प्रोडक्ट को अपने ड्रॉपशिप वेबसाइट के माध्यम से बेचना चाहते हैं, उसकी कीमत ड्रॉपशिप सप्लायर के वेबसाइट पर कितनी है। इसका पता लगाने के बाद आपको चेक करना है कि उस उत्पाद के लिए कितना पैसा मार्केटिंग पर खर्च करना पड़ रहा है |

इसके अलावा अपने समय की कुछ कीमत लगाकर प्रोडक्ट की कीमत को सही तरीके से बढायें। आपका प्रोडक्ट इतना सस्ता नहीं होना चाहिए कि लोग उसे ना खरीदे या फिर आपको सही मुनाफा ना मिले। दूसरी तरफ आपका प्रोडक्ट इतना महँगा भी नहीं होना चाहिए कि कोई उसे ना खरीदे।

4. एक खूबसूरत वेबसाइट बनाएं

आपको एक ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट बनानी होगी. आप इसे Shopify या WordPress प्लेटफॉर्म के जरिए बना सकते हैं। आज के समय में ऐसी वेबसाइट बनाना बहुत आसान है। “आप YouTube वीडियो के माध्यम से मात्र 2-3000 रुपये में कुछ ही घंटों में एक खूबसूरत ई-कॉमर्स वेबसाइट बना सकते हैं।”

5. विज्ञापन तैयार करें

लोग आपके ई-कॉमर्स वेबसाइट पर आकर आपके प्रोडक्ट को तब खरीदेंगे जब उन्हें आपकी वेबसाइट पर भरोसा होगा। इसके लिए आपको खूबसूरत मार्केटिंग करनी होगी। आपके उत्पाद का विज्ञापन सुंदर होना चाहिए , आप अपने उत्पाद का विज्ञापन विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बहुत कम कीमत पर कर सकते हैं ।

उसके बाद आप आसानी से अपना ड्रॉपशिपिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने से पहले अच्छी तरह रिसर्च कर लें और ध्यान रखें कि बिजनेस में अच्छा मुनाफा देखने में थोड़ा वक्त लगेगा |

ये हैं The Ultimate Guide to Dropshipping 2024 जिसकी मदद से आप ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय को समझकर उसे शुरू कर सकते हैं |

ये भी पढ़े: दुनिया के 5 सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल जिन्हें देख होगा धरती पर जन्नत का अनुभव

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *