दिल्ली मेट्रो की केबल ले उड़े चोर, आज दिन भर इस रूट की बाधित रही मेट्रो

0

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर:-दिल्‍ली परिवहन की लाइफलाइन दिल्‍ली मेट्रो की सेवाएं मंगलवार सुबह से प्रभावित होने की वजह सामने आ गई है. दिल्‍ली मेट्रो ने बताया है कि वैशाली/नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी की ओर जाने वाली डाउन लाइन के खंड पर केबल चोरी के एक संदिग्ध मामला पता चला है. इस वजह से दिल्‍ली मेट्रो की ब्लू लाइन के इंद्रप्रस्थ और यमुना बैंक स्टेशनों के बीच सुबह से ट्रेन सेवाएं प्रभावित हैं. मेट्रो का कहना है कि इन दोनों स्‍टेशनों के बीच आज कम ही ट्रेनें चलाई जाएंगी, जिससे यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ेगा. डीएमआरसी (DMRC) ने कहा है कि वह आज रात को इस समस्‍या को ठीक कर लेगा.

दरअसल, दिल्‍ली मेट्रो की यमुना बैंक (Yamuna Bank Metro Station) और इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन (Indraprastha Metro Station) के बीच सिग्नलिंग में परेशानी आ रही है. इन दोनों स्टेशनों के बीच सर्विस भले ही जारी है, लेकिन ट्रेनें काफी धीमी गति, कम फ्रिक्‍वेंसी पर चल रही हैं. इससे इस रूट पर सफर करने वाले यात्री सुबह से ही परेशान चल रहे हैं.

दिल्‍ली मेट्रो के प्रवक्‍ता अनुज दयाल ने बताया कि वैशाली/नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी की ओर जाने वाली डाउन लाइन के इस खंड पर केबल चोरी के एक संदिग्ध मामले के कारण ब्लू लाइन के इंद्रप्रस्थ और यमुना बैंक स्टेशनों के बीच सुबह से ट्रेन सेवाएं प्रभावित हैं. इसके परिणामस्वरूप इस खंड में ट्रैक सर्किट ड्रॉप (सिग्नलिंग समस्या) हुई है, जिससे ट्रेनों को केवल 25 किमी प्रति घंटे की सीमित गति के साथ मैनुअल मोड में चलाया जा रहा है. इस वजह से इन दोनों स्टेशनों के बीच कुछेक ही ट्रेनों को चलाया जा रहा है.

यह भी पढ़े : केरल में मंकीपॉक्स के मिले दो मामले ,क्या पूरे देश में फैलेगा मंकीपॉक्स?

उनका कहना है कि आज रात (19 जुलाई) राजस्व सेवाओं के बंद हो जाने के बाद इस खंड पर इस समस्‍या को ठीक करने का काम पूरा किया जाएगा, क्योंकि चोरी के सटीक स्थान की पहचान करने के लिए ‘ट्रैक तक पहुंच’ के लिए तीन घंटे की जररूत होगी और जरूरी काम पूरा किया जा सकेगा.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *