रोंगटे खड़े कर देगी खतरनाक विमान हादसे की कहानी,शवों को खाकर जिंदा रहे थे लोग

0

13 अक्टूबर 2022 को Uruguayan Air Force Flight 571 के क्रैश के 50 साल पूरे हो गए. इस मौके पर लोगों ने प्लेन क्रैश में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी. आज भी जब लोग उस दुर्भाग्यपूर्ण विमान की बात करते हैं या उसके बारे में पहली बार जानते हैं तो उनकी रूह कांप जाती है. ये हादसा 13 अक्टूबर 1972 को हुआ था जब उरुग्वे से चिली ये विमान यात्रा (Andes plane crash) कर रहा था ।

न्यूज जंगल नेशनल डेस्क :- नेपाल प्लेन हादसे ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है । और 70 लोगों के मारे जाने की खबर है । और सबसे ज्यादा हैरान करने वाला है प्लेन हादसे का वायरल वीडियो जिसने बताया कि अंदर का हाल कैसा था और लोग उस समय क्या कर रहे थे । और इतिहास में ऐसे कई प्लेन हादसे हैं जिनकी कहानी हैरान करने वाली हैं. इन्हीं में से एक हादसा हुआ था साल 1972 में जब एक विमान एंडीज पर्वतमाला से टकरा गया था और जिसमें दो दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी । इस हदासे में जो लोग बचे थे । उन्होंने बताया कि वो लाशें खाकर जिंदा रहे थे ।

पिछले साल यानी, 13 अक्टूबर 2022 को Uruguayan Air Force Flight 571 के क्रैश के 50 साल पूरे हो गए है । और इस मौके पर लोगों ने प्लेन क्रैश में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दिया है । आज भी जब लोग उस दुर्भाग्यपूर्ण विमान की बात करते हैं या उसके बारे में पहली बार जानते हैं तो उनकी रूह कांप जाती है । और ये हादसा 13 अक्टूबर 1972 को हुआ था जब उरुग्वे से चिली ये विमान यात्रा कर रहा था । और अचानक विमान पहाड़ से टकरा गया और प्लेन क्रैश कर गया था । और इस हादसे में कुछ लोग मौके पर ही मर गए थे और कुछ चोट की वजह से, या ठंड के चलते मर गए । और कुल 29 लोगों की मौत हुई थी ।

इंसानी लाश खाने पर मजबूर हुए थे लोग
उससे ज्यादा हैरानी की बात ये थी कि 16 लोगों की जान बच गई थी पर उन्हें अपने आप को जिंदा रखने के लिए काफी कोशिश करनी पड़ी थी. वो 72 दिन बर्फीले पहाड़ में फंसे थे और उनके पास खाना भी नहीं था । और ऐसे में उन्हें डेड बॉडी को ही खाना पड़ा था । और 23 दिसंबर को उन्हें वहां से निकाला गया था । और विमान पर एक मेडिकल स्टूडेंट रॉबर्टो कनेसा Roberto Canessa था जिसने सबको डेड बॉडी खाने का आइडिया दिया था । और उसने कांच के टुकड़े से अपने दोस्तों की लाश से मांस निकालकर खाना शुरू किया था । और उसने इंटरव्यू में ये भी बताया था कि बचने के बाद उसने दोस्तों के परिवार को ये बात बता दिया था कि रमोन सबेला नाम के एक बचे हुए व्यक्ति ने बताया कि शुरुआत में इंसानी मांस को खाना बहुत घिनौना लग रहा था, पर उन्हें धीरे-धीरे आदत पड़ गई थी । और उन लोगों ने एक दूसरे को ये इजाजत दे दी थी कि अगर वो मर गए तो दूसरा उनकी लाश को खा सकता है और उन्होंने बताया कि स्किन और फैट से उन्होंने खाना शुरू किया था, फिर अंग और दिमाग भी वो खा गए थे ।

72 दिन बाद बची थी जान!
हादसे के 10 दिन बाद सर्च ऑपरेशन बंद कर दिया गया था क्योंकि सफेद विमान, बर्फ में नजर नहीं आ रहा था । और दो महीने बाद कनेसा पराडो एक 10 दिन की यात्रा पर निकले और ट्रेकिंग करते हुए मदद मांगने के लिए पहुंचे थे 22 दिसंबर को हेलीकॉप्टर वहां पहुंचा और उन लोगों को बचाने में कामयाब हुआ था जब वो दुनिया के सामने आए तो लोगों ने उन्हें करिश्मा बताया और तब से ही इस हादसे को Miracle of the Andes भी कहा जाने लगा था ।

यह भी पढ़ें :- बरेली में ट्रिपल मर्डर: 1000 बीघा जमीन के लिए 3 लोगों का कत्ल , 9 आरोपी गिरफ्तार

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed