उत्तर प्रदेश में दो धर्मों के बीच फंसी रही मृतक के अंतिम संस्कार की प्रक्रिया

0

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर : उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले में धर्मांतरण के साइड इफेक्ट का एक मामला सामने आया है. यहां धर्मांतरण कर चुके एक मृतक के अंतिम संस्कार को लेकर परिवार और उसकी पत्नी के ही बीच विवाद हो गया. मरिटल प्रमोद कुमार के परिवार वाले उसका अंतिम संस्कार हिंदू रीति रिवाज से करना चाहते हैं, जबकि पत्नी सीमा प्रमोद ईसाई धर्म के मुताबिक. करना चाहती थी

पूरा मामला पीलीभीत के जहानाबाद थाना क्षेत्र के मोहल्ला कटरा में रहने वाले 52 वर्षीय प्रमोद कुमार का है. प्रमोद कुमार एक ब्राह्मण परिवार से थे और काफी दिनों से बीमार थे. लखनऊ में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई थी . बताया जा रहा है कि प्रमोद कुमार की पत्नी सीमा प्रमोद कुमार व बच्चों ने काफी दिन पहले हिंदू धर्म छोड़कर ईसाई धर्म को अपना लिया था. 30 घंटे पहले प्रमोद कुमार की मौत लखनऊ में इलाज के दौरान हो गई. थी जब उनकी डेड बॉडी उनके गृह जनपद लाया गया तो उनकी पत्नी ने इच्छा जताई कि उनके पति का अंतिम संस्कार ईसाई रीति रिवाज से कराया जाए. जिस पर उनके घर वाले बिगड़ गए और अंतिम संस्कार हिंदू रीति रिवाज से करने पर अड़ गए. 30 घंटे बीतने के बाद भी दोनों में आपसी सहमति नहीं हो पाई जिसके बाद स्थानीय पुलिस भी मौके पर आई और दोनों पक्षों को समझने की कोशिश चल रही है.

क्या कहना चाहते है घर वाले
मृतक प्रमोद कुमार के सगे चाचा ओमप्रकाश बोले कि लड़का हमारा डीएनए से है. हम उसका अंतिम संस्कार हिंदू रीति रिवाज से ही करेंगे, जबकि पत्नी और बच्चों का कहना है कि मृतक पहले ही  ईसाई धर्म कबूल कर चुका है दो धर्मों के बीच का विवाद एक मृतक आदमी के अंतिम संस्कार में बाधा बन गया फिलहाल, पुलिस बीच में बैठकर समझौता करा रही है और मृतक का अंतिम संस्कार कराने की कोशिश कर रही है.

ह भी पढ़े व्यक्ति ने उठाया खौफनाक कदम प्रेमिका के केस दर्ज कराने पर

.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *