अक्टूबर का महीना बनेगा गवाह सूर्यग्रहण और चंद्रग्रहण का, भारत में नहीं आएगा नजर

0

October month में अद्भूत खगोलीय घटना घटित होने वाली है। 14 October को वलयाकार सूर्यग्रहण होगा।

News jungal desk :– अक्टूबर महीने में अद्भूत खगोलीय घटना घटित होने वाली है।14 October को वलयाकार सूर्यग्रहण (Solar Eclipse) होगा। वलयाकार सूर्यग्रहण (Solar Eclipse) में सूर्य आग की रिंग की तरह दिखाई देगा। इस स्थिति में चंद्रमा सूर्य के आगे से निकलता है। इसलिए वह छिप जाता है। हालांकि भारत में यह नजर नहीं आएगा। यह दुर्लभ सूर्यग्रहण मेक्सिको, US और दक्षिण अमेरिका (South America) में देखने को मिलेगा।

14 October को दिखने वाला सूर्यग्रहण वलयाकार होगा। इस स्थिति में चंद्रमा धरती से काफी दूर होते हुए भी सूर्य के बीच में आता है। यह ग्रहण पूर्ण सूर्यग्रहण (Solar Eclipse) के विपरीत होता है। इस स्थिति में यह सूर्य को पूरी तरह से नहीं ढकता है। इसके कारण आसमान में एक रिंग जैसी आकृति बन जाती है। यह सूर्य का अंग होती है इसलिए यह एकदम अलग नजर आती है।

अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार14 October को यह सूर्यग्रहण सुबह 9 बजकर 13 मिनट पर दिखेगा। उत्तरी अमेरिका, मध्य अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के बहुत से हिस्सों में लोग सूर्य को हल्का देख पाएंगे। सूर्यग्रहण (Solar Eclipse) के अलावा 28 अक्टूबर को चंद्र ग्रहण भी होगा। जो पूर्वी अमेरिका, अफ्रीका, एशिया, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया में दिखेगा।

सूर्यग्रहण (Solar Eclipse) को लेकर विशेषज्ञों ने चेतावनी भी जारी की है। उन्होंने कहा कि इसे देखने के लिए विशेष प्रकार के चश्मों का ही इस्तेमाल करें। चमकदार सूर्य को बिना किसी सुरक्षा के देखना खतरनाक हो सकता है। इसके साथ ही फोटाग्राफी करते समय सौर फिल्टर का इस्तेमाल करें नहीं तो आंखों को नुकसान हो सकता है। विशेषज्ञों ने यह भी कहा कि कुछ लोग इसे देखने के लिए धूप के चश्मे का इस्तेमाल करते हैं जो कि सही नहीं है।

Read also :-शुगर की टेबलेट बंद कर देगी ये पत्तियां जानें रामबाण दवा का इस्तेमाल करने का सही तरीका

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed