चेहरे की झाइयों से चला गया है स्किन का ग्लो तो लगाएं रात के समय यह तेल

0

 News Jungal Health Desk : झाइयां स्किन पर मेलानिन जमा होने से नजर आने लगती हैं. धूप से स्किन को हुए डैमेज, एजिंग, जेनेटिक्स, हार्मोन या फिर नुकसान पहुंचाने वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने पर झाइयों (Pigmentation) की दिक्कत हो सकती है. यह एक ऐसी त्वचा संबंधी दिक्कत है जिससे बहुत सी महिलाएं जूझती हैं. यहां ऐसे तेल के बारे में बताया जा रहा है जिसे घर पर बनाकर लगाया जा सकता है. इस तेल का असर त्वचा से झाइयों समेत अन्य दाग-धब्बे हटाने में भी नजर आता है. 

चेहरे से झाइयां दूर करने के लिए आपको बादाम के तेल (Almond Oil) के साथ ही विटामिन ई कैप्सूल की जरूरत होगी. कई स्टडीज में सामने आया है कि विटामिन ई (Vitamin E) पिग्मेंटेशन को कम करने में असरदार है. ऐसे में इस दिक्कत को दूर करने के लिए एक कटोरी में बादाम का तेल लें. इसमें एक विटामिन ई की कैप्सूल मिला लें. अच्छे से मिक्स करने के बाद इस तेल को रात के समय चेहरे पर लगाएं और रातभर लगाकर रखें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस नुस्खे को अपनाएं. आपको असर नजर आने लगेगा. 

ये नुस्खे भी आएंगे काम

  • झाइयां हटाने के लिए बादाम के तेल के अलावा और भी कुछ नुस्खे अच्छा असर दिखाते हैं. खीरे के रस को भी चेहरे पर लगाया जा सकता है. इसे लगाने के कुछ देर बाद ही चेहरा धो लें. 
  • झाइयों को दूर करने में आलू का रस अच्छा असर दिखाते हैं. इसके लिए आलू घिसकर उसे निचौड़ें और रूई से झाइयों पर लगाएं. 10 से 15 मिनट रखने के बाद चेहरा साफ पानी से धो लें. 
  • पपीता (Papaya) भी झाइयों को कम करने में असरदार है. इसे लगाने के लिए पके पपीते का गूदा लेकर चेहरे पर लगाएं. इसे हल्के हाथ से मतले हुए छुड़ा लें. यह स्किन को एक्सफोलिएट करने में असरदार है. 
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. इससे स्किन को पर्याप्त हाइड्रेशन मिलता है जिससे झाइयों या दाग-धब्बों की दिक्कत खत्म हो जाती है. 

यह भी पढ़ें : उत्तर भारत में BJP अपराजेय है, यह मिथक अब टूट गया बोले- सचिन पायलट

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed