मकर संक्रांति का पर्व देश भर में 15 जनवरी को मनाया जाएगा,भूलकर भी ना करें ये 5 काम, नहीं तो हो जाएंगे बर्बाद!

0

काशी के ज्योतिषविद विद्वान पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि मकर संक्रांति के पर्व पर कई सारी चीजों से लोगों को बचना चाहिए, धर्म सिंधु और भी कई धार्मिक पुस्तकों में इसको लेकर कई सारी बातें लिखी हुई हैं ।

न्यूज जंगल नेशनल डेस्क :-स्नान और दान का पर्व मकर संक्रांति देश भर में 15 जनवरी को मनाया जाएगा । और इस पर्व पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु गंगा और दूसरे पवित्र नदियों में स्नान करते हैं । और काशी, प्रयाजराज, अयोध्या, मुथरा, हरिद्वार जैसे पवित्र शहरों में इस दिन स्नान के लिए देशभर से श्रद्धालु पहुंच कर आस्था की डुबकी लगाने आते हैं । और इस खास पर्व पर स्नान और दान का विशेष फल मिलता है । और लेकिन धार्मिक शास्त्रों में इस खास दिन पर कई सारी चीजों की मनाही होती हैं ।

काशी के ज्योतिषविद विद्वान पंडित संजय उपाध्याय ने बताया कि, मकर संक्रांति के पर्व पर कई सारी चीजों से लोगों को बचना चाहिए । और धर्म सिंधु और भी कई धार्मिक पुस्तकों में इसको लेकर कई सारी बातें लिखी हुई है । और आइये जानते हैं मकर संक्रांति के दिन लोगों को किन चीजों से बचना चाहिए ।

  • धर्म सिंधु के मुताबिक मकर संक्रांति के दिन से तीन दिन के उपवास का विधान है । और साध्वी और पुत्रवती महिलाओं को ये व्रत नहीं करना चाहिए ।
  • मकर संक्रांति पर यूं तो दान का विशेष महत्व माना जाता है । और इस दिन मूली का दान ब्राह्मणों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए । और इसके अलावा देवी देवताओं को भी इन चीजों को नहीं चढ़ाना चाहिए ।
  • वहीं मकर संक्रांति के दिन नाखून, बाल को नहीं काटना चाहिए । और इससे मनुष्य पाप का भी भागी बनता है ।
  • मकर संक्रांति के दिन सात्विक भोजन का इस्तेमाल करना चाहिए और इसके अलावा मांस मदिरा का भोजन भी नहीं करना चाहिए ।
  • वहीं जिस नक्षत्र पर संक्रांति लगती है उसमें दोष लगता है । और लिहाजा उन नक्षत्र वालों को औषधियों का इस्तेमाल कर स्नान करना चाहिए जिसमें उसके दोष कम हो जातें हैं ।
  • यह भी पढ़ें : दिल्ली पुलिस को सुप्रीम कोर्ट ने लगाई कड़ी फटकार,2 हफ्ते में मांगी रिपोर्ट

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *