पुरे विधी विधान के साथ शीतकाल के लिए बंद हुए बाबा केदारनाथ धाम के कपाट

0

आज से उत्तराखंड का विश्व प्रसिद्ध तीर्थ धाम श्री केदारनाथ के कपाट भैया दूज के अवसर पर शीतकाल के लिए बन्द कर दिए गए है । पुरे विधि-विधान के साथ धाम के कपाट बंद होने के बाद साढ़े आठ बजे सेना के बैंड की भक्तिमय धुनों के साथ बाबा की पंचमुखी विग्रह डोली विभिन्न पड़ावों से होते हुए शीतकालीन गद्दी स्थल श्री ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ के लिए रवाना हो गयी है।

श्री केदारनाथ धाम के कपाट बंद करने की तैयारियां कुछ दिनों पूर्व से ही शुरू हो गई थी । कपाट बंद होने से पहले बुधवार को बाबा केदार के दर्शनों को श्रद्धालुओं की काफी भीड़ लगी रही । बुधवार को बाबा केदार की भोग मूर्तियों को चल उत्सव विग्रह डोली में विराजमान किया गया। इसके उपरांत विधि विधान से बाबा की डोली को मंदिर के सभामंडप में विराजमान किया गया। आज सुबह परंपरा के अनुसार सुबह चार बजे बाबा केदारनाथ को भस्म, फल, घी और अन्न से अभिषेक करने के बाद बाबा केदार को डोली मे विराजमान किया हो।

जिसके पश्चात कपाट बन्द होने के बाद सुबह 8:30 बजे मंदिर से प्रस्थान के बाद यात्रा मार्ग से होते हुए बाबा केदार की चल उत्सव विग्रह डोली आज अपने पहले पड़ाव रामपुर में रात्रि प्रवास करेगी। शुक्रवार 28 अक्टूबर को डोली फाटा से होते हुए रात्री विश्राम के लिए विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी पहुँचेगी। वहीं शनिवार 29 अक्टूबर को गुप्तकाशी से प्रस्थान कर सुबह करीब 11 बजे श्री ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ पहुँचेगी।

यह भी पढ़े :- Arvind Kejriwal: हाय रे! मर गया रे! पैसे दे दो रे..चीखते हुए अमित शाह से पूछा- तुमने कितने पैसे दिये

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *