Room Heater: सर्दियों में हीटर का इस्तेमाल करते समय बरतें ये सावधानियां,वरना हो सकता है बड़ा हादसा…

0

अगर आप रूम हीटर का उपयोग कर रहे हैं। ऐसे में उसके पास कभी भूलकर भी पेपर, लकड़ी या कोई ज्वलनशील पदार्थ नहीं रखना चाहिए। अगर आप इन चीजों को रूम हीटर के पास रखते हैं।

News jungal desk: ठंड के सीजन की शुरुआत हो चुकी है और इसके साथ ही ठंड के प्रभाव से बचने के लिए कई लोगों ने रूम हीटर का उपयोग करना शुरू कर दिया है। अगर आप भी बढ़ती ठंड से बचने के लिए अपने घरों में रूम हीटर का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में यह खबर आपके लिए बेहद खास है। रूम हीटर का इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियों को बरतना जरूरी है। अगर आप रूम हीटर को चलाते समय ये सावधानियां नहीं बरतते हैं। ऐसे में आपके साथ जानलेवा हादसा भी हो सकता है। बीते सालों में रूम हीटर से जुड़े हादसे के कई मामले सामने निकलकर आए हैं। अगर आप रूम हीटर का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए भी बेहद हानिकारक हो सकता है। ऐसे में अगर आप भी इस ठंड के सीजन में रूम हीटर का इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो कुछ बातों को जरूर जान लेना चाहिए। आइए जानते हैं इनके बारे में

अगर आप रूम हीटर का उपयोग कर रहे हैं। ऐसे में उसके पास कभी भूलकर भी पेपर, लकड़ी या कोई ज्वलनशील पदार्थ नहीं रखना चाहिए। अगर आप इन चीजों को रूम हीटर के पास रखते हैं। ऐसे में उनमें आग लगने का खतरा काफी बढ़ जाता है और हादसा हो सकता है।

सर्दियों के सीजन में कई लोग रजाई और कंबल के पास रूम हीटर को रखना पसंद करते हैं। आपको यह गलती भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से उनमें आग लग सकती है। इससे एक बड़ा हादसा हो सकता है। 

सर्दियों के सीजन में अगर आप रूम हीटर का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में आपको उसे स्विच बोर्ड पर ओवरलोडिंग होने से रोकना चाहिए। ओवरलोड होने से रूम हीटर के फटने की संभावना रहती है। अगर रूम हीटर का इस्तेमाल करते समय वह ओवरलोड हो रहा है। ऐसे में आपको तुरंत उसे बंद कर देना चाहिए।

Read also: बिहार में दर्दनाक सड़क हादसा, मधेपुरा डीएम की सरकारी गाड़ी का एक्सीडेंट, तीन की मौत

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed