हीटवेव से जूझ रहे यूपी-बिहार में कब होगी बारिश? साइक्लोन बिपरजॉय के असर से मौसम बदलने का अलर्ट

0

लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से जारी चेतावनी के मुताबिक सोमवार को उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं । और खास तौर पर प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी हिस्से में सोमवार को धूल भरी हवाएं चलेंगी । यहां हल्की बारिश हो सकती है । जिससे तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने का पूर्वानुमान है

News Jungal Desk : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत पूरे प्रदेश के लोगों के लिए राहत भरी खबर है । पिछले एक महीने से भीषण गर्मी, हीट वेव और चिलचिलाती धूप का सामना कर रहे प्रदेशवासियों को अब गर्मी से राहत मिलने जा रही है । लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से जारी चेतावनी के मुताबिक सोमवार को प्रदेश के ज्यादातर जिलों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

खास तौर पर प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी हिस्से  में सोमवार को धूल भरी हवाएं चलेंगी. यहां हल्की बारिश हो सकती है, जिससे तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने का पूर्वानुमान है ।

लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि चक्रवात बिपरजॉय का असर अब उत्तर प्रदेश में देखने को मिलेगा जिससे न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कमी आएगी । हल्की बारिश हो सकती है साथ में ही तेज हवाएं भी चलेंगी । उन्होंने बताया कि मॉनसून बिहार और झारखंड समेत अन्य राज्यों में अगले दो से तीन दिन में पहुंच जाएगा. इसके बाद, उत्तर प्रदेश में इसका प्रवेश होगा. मॉनसून के प्रदेश में प्रवेश करने की सही तारीख सोमवार देर शाम तक पूरी तरह से मिल पाएगी ।

ऐसा रहेगा सोमवार का तापमान

लखनऊ मौसम केंद्र के मुताबिक सोमवार को राजधानी लखनऊ का अधिकतम तापमान 35 डिग्री से लेकर 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है. जबकि, नोएडा में 29 से 30 डिग्री, गाजियाबाद में 28 से 30 डिग्री, गोरखपुर में 29 से 30 डिग्री और मथुरा में 29 से 30 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहने का पूर्वानुमान है.

बात करें हापुड़ की तो यहां पर 28 से 29 डिग्री सेल्सियस, कानपुर में 39 से 40 डिग्री सेल्सियस, इटावा में 39 डिग्री सेल्सियस, वाराणसी में 39 से 41 डिग्री सेल्सियस, प्रयागराज में 39 से 41 डिग्री सेल्सियस, अयोध्या में 39 से 40 डिग्री सेल्सियस, झांसी में 40 से 41 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रह सकता है. वहीं, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर में अधिकतम टेंपरेचर 38 डिग्री से लेकर 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है ।

Read also: केंद्रीय मंत्री निशीथ प्रमाणिक पर हमला, बीजेपी ने लगाया ममता की पार्टी TMC पर आरोप

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *