इंडोनेशिया भूकंप के तेज झटके से कांपा, रिक्टर पैमाने में 7.7 मापी गई तीव्रता

0

News Jungal Health Desk : इंडोनेशिया की धरती एक बार फिर भूकंप से दहल गई है। ताजा मामले में 7.6 की तीव्रता के भूकंप ने इंडोनेशिया में कई इमारतों को नुकसान पहुंचाया है। भूकंप के ये झटके इतने तेज थे कि लोग दहशत से भरकर आनन-फानन में अपने घरों से बाहर आ गए। गौरतलब है कि पिछले साल इंडोनेशिया में तेज भूकंप आए थे, जिनमें इंडोनेशिया में काफी जान-माल की हानि देखने को मिली

रायटर के अनुसार, भूकंप के झटके इंडोनेशिया के तुआल क्षेत्र से तकरीबन 342 दक्षिण-पूर्व में महसूस किए गए। इस भीषण भूकंप के प्रभाव से पूर्वी इंडोनेशिया में कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। भूकंप की भीषणता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में भी इसके झटके महसूस किए गए। एजेंसी EMSC (European-Mediterranean Seismological Centre) इसका आफ्टरशॉक आने वाले कुछ घंटों या कुछ दिनों में महसूस करने की आशंका जताई है।

100 किलोमीटर नीचे था भूकंप का केंद्र

एजेंसी के प्रमुख द्विकोरिता कर्णावती ने बताया कि फिलहाल भूकंप के बाद समुद्र में कोई बड़ा बदलाव नजर नहीं आया है। वहीं दूसरी ओर, अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने भूकंप का केंद्र ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी छोर से 105 किलोमीटर की गहराई में बताया है।

ऑस्ट्रेलिया में भी महसूस किए झटके
ऑस्ट्रेलिया में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए। ऑस्ट्रेलियन एजेंसी ‘जियोसाइंस ऑस्ट्रेलिया एजेंसी’ के अनुसार, डार्विन शहर सहित उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में भी भूकंप के झटके महसूस किए। वहीं ‘द जॉइंट ऑस्ट्रेलियन सूनामी वॉर्निंग सेंटर’ ने दावा किया है कि भूकंप से सूनामी का कोई खतरा नहीं है।

 यह भी पढ़े – यूपी में सर्दी का सितम जारी,ठंड में न करें ये गलतियां, ऐसे रखें सेहत का ख्याल

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *