यूपी में सर्दी का सितम जारी,ठंड में न करें ये गलतियां, ऐसे रखें सेहत का ख्याल

0

News Jungal Health Desk : उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी है। यूपी के कई जिलों में घने कोहरे और बर्फीली हवाओं से हाड़ कंपाने वाली ठंड का सितम जारी है। भयंकर ठंड की वजह से हार्ट अटैक के मामले दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं। ठंड के मौसम में जरा सी हवा लगने पर भी आपको सर्दी-जुकाम और बुखारआ सकता है।

ठंड में भी खूब पिएं पानी

सर्दी के मौसम में प्यास कम लगती हैं, ऐसे में लोग पानी कम पीते हैं, जो आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। शरीर में पानी की कमी से हानिकारक हो सकती है। खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब पानी पिएं. इसके अलावा खूब फल भी खाएं। खिचड़ी और दलिया जूस जैसी चीजों में भी पानी होता है इसलिए ये भी आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करेंगी।

इस कड़ाके की ठंड में ड्राई फ्रूट को अपनी रोजाना डाइट में शामिल करें। ठंड में तिल, गुड़ और ड्राई फ्रूट जैसी गर्म चीजें अपनी डेली डाइट में शामिल करें। इसके साथ ही अपनी रोजाना की चाय में हल्दी,अदरक, दालचीनी और काली मिर्च को मिलाएं। इससे ना केवल आपकी चाय का स्वाद बढ़ेगा और इससे आपके शरीर को कई फायदे भी होंगे।

घर के अंदर न जलाएं अलाव

ठंड के मौसम में अलाव जलाना साधाऱण सी बात है , लेकिन घर के अंदर अलाव ना जलाएं. क्योंकि अलाव से निकलने वाली कार्बन मोनोऑक्साइड गैस आपकी सांस भी रोक सकती है। इसलिए जब भी आप अलाव या अंगीठी का इस्तेमाल करें तो कमरा पूरी तरह से बंद नहीं करें। गैस को बाहर निकलने दें दरवाजा खिड़की खुली रखें।

यह भी पढ़े दहेज में एक लाख रूपये न मिलने पर पत्नी को पीटा, घर से भगाया

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *