क्या सर्दियों में खाना चाहिए खीरा ? इसे पढ़ आप रह जायेंगे हैरान !

0

Health Desk :- खीरा एक ऐसा फल है जो 96 प्रतिशत पानी से बना होता है और इसमें कई गुण होते हैं जो पाचन, वजन घटाने और शरीर पर काले घेरे और सनबर्न को रोकने में मददगार साबित करते हैं। यह ज्यादातर गर्मियों में होता है, बहुत से लोग इसे एक दिन में भोजन के साथ नियमित सलाद और साइड डिश के हिस्से के रूप में लेते हैं। खीरे का सेवन हर तरह के मौसम में किया जा सकता है।

आयुर्वेद के अनुसार खीरे में तीन प्रमुख गुण होते हैं – सीता (शीतलन), रोपन (उपचार) और कषाय (कसैला)। यह एक पौधा-आधारित खाद्य पदार्थ है, जिसका अर्थ है कि इसके सभी गुण जैविक हैं। यह शरीर को ठंडा करने में मदद करता है और पेट में गर्मी पैदा करने वाली किसी दवा या किसी खाद्य पदार्थ से एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण होने वाली जलन, मुँहासे और शरीर पर चकत्ते का इलाज करता है। खीरा शरीर में तीनों दोषों – कप, पित्त और वात – को संतुलित करने में मदद करता है और शरीर में पानी की मात्रा को बनाए रखता है। हालांकि इसके ठंडे गुणों के कारण इसे सर्दियों में खाने की सलाह नहीं दी जा सकती है।

विंटर डाइट:क्या हम सर्दियों में खीरा खा सकते हैं?

जो लोग आमतौर पर सर्दियों के दौरान प्रतिरक्षा संबंधी मुद्दों, खांसी और सर्दी से जूझते हैं, उन्हें खीरा खाने की सलाह नहीं दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें प्राकृतिक कसैले और सीता (शीतलन) गुण होते हैं जो आपके शरीर को तब और ठंडा करने में मदद करते हैं जब आपको अंदर से कुछ गर्माहट की आवश्यकता होती है। खीरा खाने या इसका रस पीने से शरीर में कफ की मात्रा बढ़ जाती है और ठंड लग जाती है, खासकर सर्दियों में।

यदि आप उन लोगों में से हैं जो सर्दियों में अपने आहार से खीरे को आसानी से समाप्त नहीं कर सकते हैं, तो कोशिश करें और दिन के समय इसका सेवन करें। यह शरीर के प्राकृतिक तापमान के कारण है कि जब सूरज उगता है तो खीरा खाने से सर्दियों में संक्रमण होने की संभावना कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें :- मैनपुरी:सपा कार्यकर्ताओं का पुलिस कर रही है उत्पीड़न, निर्वाचन आयोग से की शिकायत!

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed