पंजाब में ‘ऑपरेशन ब्लू स्टार’ की बरसी पर सुरक्षा बढ़ी, करीब 1,000 जवान होंगे तैनात

अगले महीने जून के पहले हफ्ते में ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी है. इसे देखते हुए राज्य सरकार जबरदस्त सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी कर रही है. पंजाब में जल्द ही अर्धसैनिक बलों की दस कंपनियां तैयार की जाएंगी. वहीं पूर्व सीएम कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने राज्य में सुरक्षा को लेकर चिंता जताई है.

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : जून के पहले सप्ताह में ‘ऑपरेशन ब्लू स्टार’ की बरसी को देखते हुए पंजाब सरकार के अनुरोध के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य में अतिरिक्त बल की तैनाती को मंजूरी दे दी है. आने वाले दिनों में सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने के लिए राज्य में जल्द ही अर्धसैनिक बलों की 10 कंपनियां तैनात की जाएंगी. राज्य पुलिस में करीब 80,000 जवान हैं और 10 कंपनियों के करीब 1,000 जवान भी सुरक्षा में तैनात किए जाएंगे. पंजाब के डीजीपी वीके भावरा ने कहा है कि जून के पहले सप्ताह में ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी को देखते हुए अतिरिक्त सुरक्षा की जरूरत है.

हाल ही में मोहाली में आरपीजी हमले हुए थे. लिहाजा राज्य में स्थित रक्षा और पुलिस प्रतिष्ठानों की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई थी. डीजीपी ने जोर देकर कहा है कि गृह मंत्रालय से अतिरिक्त सुरक्षा बलों की मांग इस संबंध में नहीं की गई है. उन्होंने आगे कहा कि आमतौर पर, घल्लुघारा सप्ताह के दौरान जून में किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए अतिरिक्त बल की आवश्यकता होती है।

कैप्टन अमरिंदर ने जताई सुरक्षा पर चिंता
उधर पंजाब लोक कांग्रेस के नेता व पूर्व सीएम कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा है कि पंजाब को सीमा पार से गंभीर सुरक्षा खतरों का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने कहा, ‘अब तक आप सरकार ने, खासकर पार्टी के प्रमुख और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने लगातार सुरक्षा को लेकर हर चीज से इनकार किया है. अब लगता है कि उन्हें खतरे की तीव्रता का एहसास हो गया है और उन्होंने केंद्र से अतिरिक्त बलों के लिए अनुरोध किया है.’

ये भी पढ़ें : गृह मंत्री अमित शाह ने J&K में सुरक्षा व अमरनाथ यात्रा को लेकर की समीक्षा बैठक

पूर्व सीएम की सलाह
साथ ही कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने सीएम भगवंत मान को देश के सर्वश्रेष्ठ पुलिस बल में विश्वास जताने की सलाह दी है. हालांकि पंजाब के डीजीपी कह रहे हैं कि केंद्र से कंपनियां ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी के दौरान सुरक्षा व्यवस्था करने के लिए मांगी हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *