इंदौर : ठंड ने दी दस्तक MP में कुछ ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज

0

मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि की समस्या हर साल ही रहती है. खासकर जनवरी में ये समस्या रहती है इसलिए इंदौर रीजन में ओलावृष्टि के कारण किसानों की फसलों को थोड़ा नुकसान जरूर होगा ।

न्यूज जंगल वेदर डेस्क :- मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में ठंड एक बार फिर लौट आई है और पिछले दो दिनों में ही रात के तापमान में 5 डिग्री की गिरावट पर पहुच गया है इसके कारण रात से सुबह तक तीखी ठंड का अहसास हो रहा है और इसके चलते एक बार फिर गर्म कपड़ों की जरूरत पड़ रही है. मौसम विभाग के मुताबिक शहर में कश्मीर की ओर से आ रही उत्तरी हवाओं के कारण तापमान में गिरावट आई है. लेकिन नया पश्चिम विक्षोभ एक्टिवेट होने के कारण अब इंदौर रीजन में तापमान ज्यादा नहीं गिरेगा । और इस हफ्ते 13-14 डिग्री से कम तापमान नहीं होगा, लेकिन नवंबर के अंत में न्यूनतम 11 से 12 डिग्री तापमान रहने का अनुमान लगाया गया है लेकिन शहर और आसपास के गांवों में अभी से अलाव लोग जला रहे हैं ।

किसानों की फसलों पर होगा असर
मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि की समस्या हर साल ही रहती है और खासकर जनवरी में ये समस्या रहती है इसलिए इंदौर रीजन में ओलावृष्टि के कारण किसानों की फसलों को थोड़ा नुकसान जरूर होगा और चने और डालर चने की फसलों को कुछ हद तक नुकसान होगा. लेकिन पिछले वर्ष की तरह दिसंबर में ज्यादा धूप नहीं देखी जाएगी अब मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 10 नवंबर को उत्तर भारत से एक पश्चिमी विक्षोभ टकराया था, जिसके असर से उत्तर भारत में बर्फबारी हो रही है । और अब तापमान 10-12 दिन स्थिर ही बना रहेगा ।

22 नवंबर के बाद गिरेगा तापमान
मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि कुछ दिन में एक ओर पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत से टकराएगा और इसके कारण वहां एक और बार बर्फबारी होगी और इसका असर 22 के बाद इंदौर में देखने को मिलेगा और उसके बाद से एक बार फिर तापमान में गिरावट आएगी इसके पहले तापमान थोड़ा बढ़ भी सकता है इसके बाद भी पश्चिमी विक्षोभों का टकराना जारी रहेगा, जिससे इस माह के अंत में पारा 11-12 डिग्री पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है ।

यह भी पढ़ें :- आज आएगा कोर्ट का फैसला ज्ञानवापी मस्जिद में कथित ‘शिवलिंग’ की पूजा कर पाएगा हिंदू पक्ष?

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed