ऑल टाइम लो पर गया रुपया, वित्त मंत्री बोलीं- अब भी हम बेहतर स्थिति में है

0

रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर ने भी कहा था कि हाल में भारतीय मुद्रा को सबसे कम नुकसान उठाना पड़ा है। इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा था कि आरबीआई रुपये में ज्यादा उतार-चढ़ाव नहीं होने देंगे

News Jungal Kanpur Desk : अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया अपने ऑल टाइम लो लेवल पर है। हालांकि, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है कि दुनिया की अन्य करेंसी की तुलना में अब भी रुपया बेहतर स्थिति में है। एक कार्यक्रम में निर्मला सीतारमण ने कहा, ‘‘हम कुछ हद तक बेहतर स्थिति में हैं। हम एक बंद अर्थव्यवस्था नहीं हैं। हम वैश्वीकृत अर्थव्यवस्था का हिस्सा हैं। ऐसे में वैश्विक घटनाक्रम का हम पर असर पड़ेगा।’’ 

इससे पहले रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर माइकल डी पात्रा ने भी कहा था कि हाल में भारतीय मुद्रा को सबसे कम नुकसान उठाना पड़ा है। इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा था कि आरबीआई रुपये में ज्यादा उतार-चढ़ाव नहीं होने देगा।

पहली बार 79 के पार: आपको बता दें कि डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत लगातार गिरती जा रही है। बुधवार को यह 79 प्रति डॉलर के मनोवैज्ञानिक स्तर से भी नीचे गिर गया। यह रुपये का अबतक का सर्वकालिक निचला स्तर है। हालांकि, गुरुवार के कारोबार में थोड़ी रिकवरी आई और यह एक बार फिर 79 के नीचे आ गया है।

वजह क्या है: रूस-यूक्रेन युद्ध छिड़ने के बाद से आर्थिक वृद्धि को लेकर चिंताएं बढ़ने, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने, मुद्रास्फीति के स्तर में हो रही वृद्धि और केंद्रीय बैंकों के ब्याज दरें बढ़ाने के रुख से डॉलर के मुकाबले दुनिया की अधिकांश प्रमुख मुद्राओं की स्थिति कमजोर होती जा रही है।

यूक्रेन के खिलाफ रूस का हमला शुरू होने के बाद से भारतीय रिजर्व बैंक ने रुपये को समर्थन देने के लिए अपने विदेशी मुद्रा भंडार का इस्तेमाल किया है। इस वजह से 25 फरवरी के बाद से भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 40.94 अरब डॉलर की गिरावट आ चुकी है।

ये भी पढ़े – आज शाम 7 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे फडणवीस

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed