रोहतास के एसपी विनीत कुमार ने देर रात वेश बदलकर कई थानो का निरीक्षण किया

0

अक्सर बिहार में पीपुल्स फ्रेंडली पुलिसिंग की बात सुनने को मिलती है. इसको लेकर सरकार से लेकर पुलिस विभाग तक कई कोशिशें करते रहे हैं. मगर; जमीन पर कैसे हालात हैं? क्या पुलिस पीपुल्स फ्रेंडली है? लोगों की शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई करने में कैसी है बिहार पुलिस? इसी को देखने-समझने जब रोहतास से एसपी विनीत कुमार देर रात को कई थानों में वेश बदलकर पहुंचे पुलिसवालों का व्यवहार देख हैरत में पड़ गए ।

न्यूज जंगल नेशनल डेस्क :– एसपी विनीत कुमार वेश बदलकर देर रात नगर थाना पहुंच गए थे । उनके हाथ में एक आवेदन भी था, जब उन्होंने फरियादी बन कर नगर थाना में ड्यूटी पर तैनात दरोगा से मदद मांगी तथा FIR करने के लिए आवेदन दिया था दारोगा ने आवेदन लेने से भी इनकार कर दिया था । और इतना ही नहीं, वेश बदलकर फरियादी बने एसपी ने बताया कि उनके साथ मारपीट तथा लूटपाट की वारदात हुई है, तथा जल्द से जल्द घटनास्थल पर पुलिस टीम को भेजा जाए । तो मौके पर मौजूद दारोगा ने एसपी को हड़का दिया था । दारोगा ने कहा कि सुबह आकर अपनी फरियाद सुनाए. एसपी विनीत कुमार ने थानाध्यक्ष को बुलाने तथा उनसे मिलने की गुहार लगाई, लेकिन मौजूद पुलिस अधिकारी ने एसपी को थाने से भगा दिया था ।

बाद में एसपी विनीत कुमार उसी वेश में डिहरी थाना पहुंच थे । और , वहां भी उन्होंने ड्यूटी पर मौजूद दारोगा को अपनी बनावटी आपबीती बताई तथा कहा कि कुछ लोगों ने उनके साथ मारपीट तथा लूटपाट करी है । और पैसे और मोबाइल छीन लिया गया है. उनकी मदद की जाए तथा एफआईआर भी दर्ज कर ली जाए. थोड़ी देर के लिए डिहरी थाना में मौजूद दारोगा ने आनाकानी करी लेकिन फिर एसपी का आवेदन भी लिया था । जिस घटना का एसपी विनीत कुमार जिक्र कर रहे थे, उस घटनास्थल पर गश्ती टीम को भी भेजा था । मौजूद अधिकारी ने एसपी को कल सुबह आगे की प्रक्रिया का भरोसा दिलाया, उसके बाद एसपी वहां से निकल गए थे ।

एसपी विनीत कुमार को किसी ने नहीं पहचाना
बता दें कि इस दौरान किसी भी पुलिस अधिकारी ने एसपी को नहीं पहचाना था । और एसपी सादे लिबास में चेहरे पर मास्क लगाए हुए थे तथा एक आम नागरिक बनकर रात भर घूमते रहे. थे । सासाराम के नगर थाना में उन्हें बेहतर रिस्पाॉंस नहीं मिला. जबकि डेहरी थाना में उनकी फरियाद सुनी गई. साथ ही उनके द्वारा कथित तौर पर बताए गए घटनास्थल पर पुलिस टीम ही भेजी गयी थी ।

क्या कहते हैं SP विनीत कुमार
रोहतास के SP विनीत कुमार ने इस पूरे घटनाक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि रात्रि में पुलिस की जवाबदेही काफी बढ़ जाती है । और ऐसे में पुलिस को और सजग रहने की आवश्यकता है । अपने जिले के थानों की रात में स्थिति जानने के लिए वह लगातार निकलते रहे है । लेकिन इस बार उन्होंने सादे लिबास में एक फरियादी बन कर विभिन्न थानों का औचक निरीक्षण किया. जिसमें कई स्थानों से अच्छा रिस्पांस मिला है ।

पुलिसकर्मियों से मांगा गया जवाब
वहीं, सासाराम के नगर थाना में तैनात पुलिसकर्मी का व्यवहार संतोषजनक नहीं रहा था । और ऐसे में संबंधित पुलिसकर्मी से स्पष्टीकरण मांगा गया है । और जिसके आलोक में अद्यतन कार्रवाई करी जाएगी । और उन्होंने कहा कि रात्रि में आम लोगों के प्रति पुलिस के रिस्पांस को और बेहतर तथा सशक्त करने की आवश्यकता है ।

यह भी पढ़े :- उदयपुर : शख्‍स को 200 फीट तक घसीटते ले गए कार सवार, अस्‍पताल में मौत

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *