नित योगाभ्‍यास से सेहत रहती है अच्‍छी, फिट रहने के लिए करें ये 5 अभ्‍यास

योग के नियमित अभ्यास से आप कई बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं. आज योगाचार्या सविता यादव जिसकी मदद से आप शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रख सकते हैं।

बीमारियों को दूर रखने के लिए खुद को फिट रखना बहुत ही जरूरी होता है. इसके लिए आपको शरीर को एक्टिव रखना और सही लाइफस्‍टाइल फॉलो करना आवश्‍यक है. अगर आप नियमित रूप से योग का अभ्‍यास करें तो आप लंबी उम्र तक फिट और निरोगी रह सकते हैं. हालांकि, शरीर को फिट रखने के लिए जरूरी नहीं कि आप मुश्किल योगाभ्‍यास ही करें.आप साधारण और आसान योग के अभ्‍यास की मदद से भी खुद को फिट और बीमारियों से बचाए रख सकते हैं.

ध्‍यान से करें शुरुआत 
मैट पर पद्मासन या किसी भी मुद्रा में बैठ जाएं और अपने दोनों हाथों की उंगलियों को इंटरलॉक कर ऊपर उठाते हुए शरीर को स्‍ट्रेच करें. गहरी सांस लेकर इसी तरह होल्‍ड करें. फिर शरीर को ढीला करते हुए हाथों को नीचे करें और ध्‍यान की मुद्रा बनाएं. अब गहरी सांस लें और आंखों को बंद कर आती-जाती सांसों पर ध्‍यान केंद्रित करें. ‘ओम’ शब्‍द का उच्‍चारण करें या प्रार्थना करें. इसके बाद अपनी क्षमता के अनुसार कुछ सूक्ष्‍मयाम करें. विस्‍तार से देखने के लिए आप वीडियो लिंक पर क्लिक करें.

पहला अभ्‍यास
अपने मैट पर खड़े हो जाएं. अब पंजों पर एक बार खड़े हों और फिर एक बार एडि़यों पर खड़े हों. ऐसा आप 20 बार करें. अगर आप रेग्‍युलर इस अभ्‍यास को करें तो पैरों के मसल्‍स और जोड़ों में लचीलपन आएगा और मसल्स मजबूत बनेंगे ।

दूसरा अभ्‍यास
दोनों हाथों को उठाते हुए सिर के ऊपर ले जाएं और बॉडी को स्‍ट्रेच करें। अब ताड़ासन की मुद्रा बनाएं इसके लिए पंजों पर खड़े हो जाएं और शरीर को ऊपर की तरफ स्‍ट्रेच करते हुए 10 तक गिनें. आप हाथों को आपस में मोड़कर पकड़कर भी अभ्‍यास कर सकते हैं. इसके अभ्‍यास से बॉडी बैलेंस, अलाइनमेंट, कब्‍ज आदि की समस्‍या दूर होती है.

तीसरा अभ्‍यास
पैरों को दोनों तरफ फैलाकर खड़े हो जाएं और एक हाथ को पैर से चिपकाकर रखें और दूसरे हाथ को ऊपर रखें. अब इन्‍हेल करते हुए पहले बाईं ओर झुकें और फिर दोनों हाथों के पोजीशन को बदलकर दाईं ओर झुकें. अब ऐसा 10 बार करें. आप इसके 3 सेट में करें. इसके अभ्‍यास से कमर की चर्बी खत्‍म हो जाती है.

चौथा अभ्‍यास
दोनों पैरों को दोनों तरफ फैलाकर खड़े हो जाएं. अब शरीर को आगे की तरफ झुकाएं और हाथों को जमीन पर रखें. अब दोनों हाथों को कमर से घुमाते हुए दाहिने हाथ से बाएं पैर को टच करें और एक्‍हेल करें. अब आगे से घूमते हुए बाएं हाथ से दाहिने पैर को टच करते हुए एक्‍हेल करें. ऐसा कम से कम 10 बार करें.

पांचवा अभ्‍यास
अब इसी पोजीशन में दोनों हाथों को आगे जमीन पर रखें और धीरे धीरे हाथों को पैरों के बीच से पीछे की तरफ स्‍ट्रेच करें और सिर को को भी फर्श पर रखें. इस पोजीशन में 10 की गिनती करें. फिर धीरे से अपने पहले की पोजीशन में आ जाएं. पूरा अभ्‍यास आप वीडियो लिंक पर देख सकते  हैं.

यह भी पढे : कोरोना से राहत! देश में बीते 24 घंटे में कोविड के 7178 नए केस मिले, जानें एक्टिव मामले ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *