सोने के आयात को लेकर आरबीआई ने जारी किए दिशानिर्देश , हुआ ये बदलाव

0

केंद्रीय बैंक ने पात्र ज्वैलर्स को इंडिया इंटरनेशल बुलियन एक्सचेंज (IIBX) या IFSC और DGFT से मंजूरी लेने के अलावा अन्य एक्सचेंज के जरिए सोने के आयात को आसान बनाने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : ग्राहको के हितों के लिए आरबीआई दिशा निर्देश जारी कर करता है । डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड या एटीएम से पैसे निकालने के नियम ,केन्द्रीय बैंक सभी बैंकिंग सुविधाओं के नियम जारी करता है । अब भारतीय रिजर्व बैंक ने ज्वैलर्स के लिए निर्देश जारी किए है ।

आरबीआई के नये निर्देश

आरबीआई ने इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज और इसी तरह के ऑथराइज्ड एक्सचेंज के जरिए सोने के किए है ।सोने के आयात को आसान बनाने के लिए इन्हें जारी किया गया है ।

इन बातों का रखेंगे ध्यान , तो सोनेा खरीदने में कभी नही खाएंगे धोखा

जनवरी में दी गई थी सोने के आयात की मंजूरी आरबीआई और विदेश व्यापार महानिदेशालय का ओर से नाॅमिनेट की गई एजेंसियों के अलावा जनवरी में इंटरनेशनल फाइनेंशइयल सर्विस सेंटर अथाॅरिटी से मंजूरी प्राप्त करने वाले ज्वैलर्स को सोने के आयात की अनुमति दी गई थी ।

11 दिन के लिए एडवांस पेमेंट की अनुमति
नए दिशानिर्देशों के अनुसार, बैंक ज्वैलरी बनाने वालों को आईआईबीएक्स के माध्यम से सोने के आयात को लेकर 11 दिन के लिए एडवांस पेमेंट की अनुमति दे सकते हैं। निर्देशों के अनुसार यह अनुमति विदेश व्यापार नीति और आईएफएससी के नियम के तहत जारी नियमन के तहत होगी।

अप्रैल में कम हुआ सोने का आयात
सोने के आयात के लिए पात्र ज्वैलर्स के सभी पेमेंट आईएफएससीए से मंजूरी के मुताबिक एक्सचेंज व्यवस्था के जरिए होंगे। मालूम हो कि इस साल अप्रैल महीने में सोने का आयात करीब 72 फीसदी कम हुआ है और यह 1.72 अरब डॉलर रहा है। जबकि एक साल पहले की इसी अवधि में 6.23 अरब डॉलर के सोने का आयात हुआ था।

पांच एनबीएफसी का रजिस्ट्रेशन रद्द
उल्लेखनीय है कि आरबीआई ने डिजिटल लोन परिचालन और उचित व्यवहार संहिता से संबंधित मानदंडों के उल्लंघन की वजह से पांच नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों (NBFC) का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (CoR) भी रद्द कर दिया है।

ये भी पढ़ें : दोषी ओम प्रकाश चौटाला ने कोर्ट से मांगी राहत, कहा- मैं 90 फीसदी विकलांग, ध्यान रखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *