राज्यसभा चुनाव: राजस्थान और हरियाणा में एक्स्ट्रा वोट पर दांव खेल गई BJP, दो मीडिया मुगलों ने बिगाड़ा कांग्रेस का गेमप्लान

राजस्थान की चार और हरियाणा की दो राज्यसभा सीटों के लिए होना वाला चुनाव दो दिग्गज मीडिया व्यवसायियों- सुभाष चंद्रा और कार्तिकेय शर्मा की वजह से रोचक हो गया है। कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ीं।

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : राज्यसभा चुनाव के नतीजे आमतौर तय होते हैं और उलटफेर की संभावना कम ही होती है, लेकिन राजस्थान से लेकर हरियाणा तक निर्दलीय उम्मीदवारों ने इसे रोचक बना दिया है। राजस्थान से भाजपा समर्थित सुभाष चंद्रा ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में पर्चा भरने के साथ ही यह सुनिश्चित कर दिया है कांग्रेस को वहां से तीन उम्मीदवारों को जिताने के लिए एड़ी-चोटी का जोड़ लगाना होगा। दिग्गज मीडिया व्यवसायी  सुभाष चंद्रा फिलहाल हरियाणा से निर्दलीय सांसद थे, लेकिन उनका कार्यकाल खत्म हो रहा है। वह चुनाव लड़ने राजस्थान गए लेकिन हरियाण में एक और मीडिया व्यवसायी कार्तिकेय शर्मा ने निर्दलीय उम्मीदवार बनकर कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन के सामने मुश्किलें खड़ी कर दी हैं। 41 वर्षीय कार्तिकेय शर्मा ITV नेटवर्क के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। राजनीतिक लिहाज से इससे बड़ा परिचय यह है कि उनके पिता विनोद शर्मा सूबे के बड़े कांग्रेस नेता रहे हैं और एक जमाने में हुड्‌डा से काफी मित्रता थी, लेकिन बाद में छत्तीस का आंकड़ा होने के कारण विनोद शर्मा ने कांग्रेस छोड़ दी और अपनी पार्टी बना ली थी।

राजस्थान की बात करें तो वहां चार सीटें खाली हो रही हैं और पांच प्रत्याशी मैदान में ताल ठोक चुके हैं। कांग्रेस की ओर से मुकुल वासनिक, रणदीप सुरजेवाला और प्रमोद तिवारी ने नामांकन दाखिल किया है तो बीजेपी से घनश्याम तिवाड़ी मैदान में हैं।  सुभाष चंद्रा ने BJP समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर नामांकन भरा है। कांग्रेस ने प्रमोद तिवारी को तीसरी वरीयता पर रखा है। इसलिए सुभाष चंद्रा की उम्मीदवारी से अगर किसी के माननीय बनने के रास्ते में अड़चन आई है तो वो हैं प्रमोद तिवारी। 

राजस्थान का गणित

राज्य में वोटों के गणित की बात करें तो राजस्थान में एक राज्यसभा सांसद के लिए 41 विधायकों के वोट चाहिए और बीजेपी के पास कुल 71 विधायक हैं। घनश्याम तिवाड़ी के लिए प्रथम वरीयता के 41 वोटों के बाद भी बीजेपी के पास 30 वोट बच रहे हैं और इन्हीं वोटों का ‘सदुपयोग’ करने के लिए निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में सुभाष चंद्रा की एंट्री हुई है। हालांकि, बीजेपी और सुभाष चंद्रा के लिए 11 वोटों का जुगाड़ करना आसान काम नहीं होगा। संभावना जताई जा रही है कि हनुमान बेनीवाल की पार्टी आरएलपी के 3 विधायकों का समर्थन बीजेपी को मिल जाएगा। इसके बावजूद सुभाष चंद्रा  के लिए 8 वोटों की कमी रहती है। ऐसे में बीजेपी की नजरें 13 निर्दलीय विधायकों के अलावा आरएलडी, बीटीपी और सीपीएम के विधायकों पर है।

कांग्रेस के अपने 108 विधायक हैं। दो उम्मीदवारों को जितवाने के लिए जरूरी 82 वोटों के बाद कांग्रेस के पास बचेंगे 26 वोट। हालांकि, कांग्रेस के रणनीतिकार  13 निर्दलीय, एक आरएलडी, दो सीपीएम और दो बीटीपी विधायकों के समर्थन का दावा कर रहे हैं। भाजपा के अप्रत्याशित परिणाम लाने के लिए कांग्रेस के किले में सेंध लगानी होगी और कम-से-कम 8 विधायकों को अपने पाले में करना होगा।

हरियाणा का समीकरण

हरियाणा में कार्तिकेय शर्मा के मैदान में आने के बाद क्रॉस वोटिंग की आशंका से कांग्रेस परेशान है। एक कांग्रेस नेता ने हमसे बातचीत में माना कि बड़े पैमाने पर क्रॉस वोटिंग हो सकती है। यहां राज्यसभा उम्मीदवार की जीत के लिए 30 वोट चाहिए और कांग्रेस के पास 31 विधायक हैं। कांग्रेस के खेमे में यह बात सब मान रहे हैं कि प्रदेश कांग्रेस की कमान पूरी तरह से भूपेंद्र सिंह हुड्डा को देने से नाराज कुलदीप बिश्नोई पार्टी उम्मीदवार से दूरी बना सकते हैं। इसके अलावा कांग्रेस के रणनीतिकारों को एक चिंता यह भी सता रही है कि कभी हुड्डा के करीबी दोस्त रहे कार्तिकेय के पिता विनोद शर्मा कांग्रेस के कुछ विधायकों को प्रभावित कर सकते हैं। कार्तिकेय के ससुर कुलदीप शर्मा भी 2019 तक कांग्रेस के विधायक रहे हैं, उसके बाद उन्हें टिकट नहीं मिला था और वह अभी भी पार्टी में बने हुए हैं।

अपने उम्मीदवार कृष्ण लाल पंवार की जीत सुनिश्चित करने के बाद बीजेपी के पास 10 विधायकों के वोट बचेंगे। इसके अलावा सहयोगी पार्टी जेजेपी के पास 10 विधायक हैं और पार्टी अध्यक्ष अजय चौटाला कार्तिकेय शर्मा को समर्थन देने का ऐलान कर चुके हैं। ऐसे में 7 निर्दलीयों और इनेलो व हलोपा के एक-एक विधायकों की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाएगी। बीजेपी के एक नेता ने कहा कि हमारे और जेजेपी के 10-10 वोटों के व निर्दलीयों के 7 वोटों के बाद कार्तिकेय को सिर्फ तीन वोटों की जरूरत होगी। उन्होंने दावा किया कि कार्तिकेय की जीत पक्की है।

 ये भी पढ़े – करेंगे हंट और हवालात में शंट; स्टंट पर यूपी पुलिस की चेतावनी का ट्वीट वायरल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *