महारानी एलिजाबेथ व्दितीय का पार्थिव शरीर एडिनबर्ग लाया गया,लंदन में होगा अंतिम संस्कार

0

ब्रिटेन में सभी महलों और सरकारी भवनों के ऊपर लगे झंडों को नए महाराज चार्ल्स तृतीय की ताजपोशी की उद्घोषणा के मद्देनजर फहराया गया था और रविवार को राजकीय शोक के लिए इन्हें वापस आधा झुका दिया गया ।

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर : ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत रविवार को एबर्डीनशायर के बाल्मोरल कैसल से स्कॉटलैंड स्थित उनके आधिकारिक आवास होलीरूडहाउस पैलेस लाया गया। इस दौरान महारानी के अंतिम सफर में शामिल होने के लिए रास्ते में हजारों लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गयी थी । एलिजाबेथ द्वितीय के बड़े बेटे महाराज तृतीय के शब्दों में यह 19 सितंबर को लंदन में अंतिम संस्कार से पहले उनकी मां की ‘अंतिम महान यात्रा’ का पहला चरण का अंत था।

छह घंटे की इस यात्रा को तय कर बाल्मोरल कैसल से होलीरूडहाउस पैलेस लाए गए महारानी के ताबूत को सोमवार दोपहर तक इस महल के थ्रोन रूम में रखा जाएगा, वही शाही परिवार के सदस्य उन्हें श्रद्धांजलि देंगे।ताबूत को शाही बैनर ‘रॉयल स्टैंडर्ड ऑफ स्कॉटलैंड’ में लपेटा गया था और इस पर फूलों का गुलदस्ता रखा हुआ था।

गुरुवार को बाल्मोरल कैसल में हुआ निधन

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को बाल्मोरल कैसल में निधन हो गया था। एलिजाबेथ 96 वर्ष की थीं। महारानी का ताबूत को लेकर चल रहा वाहन सात कारों के काफिले के साथ भारी पुलिस बल की मौजूदगी में धीरे-धीरे एडिनबर्ग की तरफ बढ़ा। इस दौरान रास्ते में खड़े लोगों ने दिवंगत महारानी को पुष्पांजलि अर्पित की। काफिले में एलिजाबेथ द्वितीय की बेटी राजकुमारी ऐनी मौजूद रही ।

यहां से लंदन ले जाया जाएगा

सप्ताह के अंत तक महारानी एलिजाबेथ के ताबूत को लंदन लाया जाएगा। बकिंघम पैलेस ने राजकीय अंत्येष्टि संबंधी योजनाओं की जानकारी साझा की है। इसके तहत अंतिम संस्कार सोमवार 19 सितंबर को वेस्टमिंस्टर एबे में किया जायेगा । इस दिन ब्रिटेन में राजकीय अवकाश घोषित कर दिया गया है। अंतिम संस्कार से पहले दिवंगत महारानी का पार्थिव शरीर चार दिनों के लिए संसद परिसर के भीतर वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा जाएगा, ताकि ब्रिटेन की जनता उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर सके ।

यह भी पढ़े – गैंगस्टरों पर NIAने कसा शिकंजा,60 ठिकानों पर छापेमारी: बदमाशों पर है नजर

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed