Pudina Paratha Recipe: ब्रेकफास्ट में बनाएं पुदीना पराठा, हेल्थ को रखेगा फिट

0

गर्मी का मौसम चालू आ चुका है. आने वाले दिनों में भीषण गर्मी पड़ने के आसार दिख रहे हैं. इस मौसम में सुबह के नाश्ते से लेकर रात के डिनर तक खान- पान में विशेष ध्यान देना होगा . इस मौसम ऐसी चीजें खाएं जो स्वादिष्ट भी हों और हाजमे के लिए भी बेस्ट भी हों. ऐसी ही एक डिश है पुदीना पराठा की।पुदीना पराठा जहां खाने में लजीज होता है वहीं यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता भी है.

मौसम को ध्यान में रखते हुए भी पराठों का चुनाव किया जाना चाहिए . गर्मियों के मौसम में पुदीना पराठा स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी बढ़िया होता है. इस बार ब्रेकफास्ट के लिए अगर आप पराठे की वैराइटी में बदलाव लाना चाहते हैं तो पुदीना पराठा ट्राई कर सकते हैं. पुदीना की तासीर ठंडी होती है, ऐसे में दिन की शुरुआत पुदीना पराठा से करने पर दिनभर इसकी ठंडक शरीर को राहत देने का काम करेगी. गर्मी का एहसास भी नही होगा ।

पुदीना पराठा बनाने के लिए सामग्री
पुदीना पराठा बनाने के लिए गेहूं का आटा, पुदीना पत्तियां, अदरक कद्दूकस, लाल मिर्च पाउडर, सूखा पुदीना, चाट मसाला, मक्खन, देसी घी और स्वादानुसार नमक की जरूरत है. पुदीना पराठा में उपयोग होने वाली सामग्रियों को खाने वाले लोगों के हिसाब से घटा-बढ़ा सकते हैं.

ऐसे बनाएं पुदीना पराठा

इसके बाद कटी पुदीना पत्तियां आटे में डालकर मिला दें। अब आटे में कद्दूकस अदरक, स्पून तेल और स्वादानुसार नमक डालकर आटे को अच्छे से मिक्स कर लें. जिससे आटे के साथ पुदीना और अन्य सामग्री अच्छे से मिक्स हो जाएं। अब थोड़ा सा पानी डालकर आटे को गूंद लें.इसके बाद आटा ढककर 15 मिनट के लिए अलग रख दें. अब आटे को ले और उसे एक बार और गूंद लें ,पराठा बना लें और गरमा गरमा खाये ।

यह भी पढे : परिणीति चोपड़ा-राघव चड्ढा की इसी हफ्ते होगी सगाई? ‘देसी गर्ल’ भी होंगी शामिल!

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed