प्रधानमंत्री ने मनीकंट्रोल के साथ एक विशेष साक्षात्कार में भारत की जी20 अध्‍यक्षता से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर अपने विचार साझा किए

0

 पीएम नरेंद्र मोदी ने मनीकंट्रोल को दिए गए एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में भारत की G-20 अध्यक्षता, वैश्विक कल्याण के प्रति भारत के नजरिये, देश के विकास की प्रगति और बहुत से संबंधित मुद्दों पर अपने विचार सामने रखे. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास वैश्विक संबंधों में भी एक मार्गदर्शक सिद्धांत है. पीएम मोदी ने कहा कि G-20 की भारत की अध्यक्षता से भारत ने दुनिया का नजरिया बदला है.

News jungal desk :पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मनीकंट्रोल (Moneycontrol) को दिए गए एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में भारत की जी-20 अध्यक्षता (G-20 Presidency), वैश्विक कल्याण के प्रति भारत के नजरिये, हमारे देश के विकास की प्रगति और बहुत कुछ से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर अपने विचार सामने रखे है आज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक ट्वीट में पीएम मोदी ने इसकी जानकारी दिया है G-20 शिखर सम्मेलन से पहले ‘मनीकंट्रोल डॉटकॉम’ पर प्रधानमंत्री मोदी ने यह सबसे बड़ा इंटरव्यू दिया है । इसमें वैश्विक मंच पर भी ‘सबका साथ, सबका प्रयास’ के मंत्र की सफलता को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि G-20 की अध्यक्षता से भारत ने दुनिया का नजरिया बदला है ।

.पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ वैश्विक संबंधों में भी एक मार्गदर्शक सिद्धांत है । और प्रधानमंत्री मोदी ने इस इंटरव्यू में कहा कि ‘भारत के पक्ष में जो बात काम कर रही है । वह यह है कि हम विकासशील दुनिया के हितों को आगे बढ़ा रहे हैं। जिसमें अफ्रीकी संघ के देशों जैसे जी-20 ग्रुप में प्रतिनिधित्व नहीं करने वाले देशों के हित भी शामिल हैं. शायद G-20 के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है । जब विकासशील दुनिया की तिकड़ी- इंडोनेशिया, भारत और ब्राजील एक साथ आगे आए हैं. यह तिकड़ी ऐसे महत्वपूर्ण समय में विकासशील दुनिया की आवाज को बुलंद कर सकती है, जब दुनिया में जियो-पोलिटिकल तनाव बढ़ गया है ।

G20 के भारत के एजेंडे का पूरी दुनिया में स्वागत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मनीकंट्रोल को दिए इंटरव्यू में कहा कि जी-20 के लिए भारत के एजेंडे का पूरी दुनिया में स्वागत किया गया है. पूरी दुनिया जानती थी कि भारत ग्लोबल मुद्दों का समाधान खोजने में मदद करने के लिए अपना सक्रिय और सकारात्मक नजरिया पेश करेगा और पीएम मोदी ने कहा कि ‘हमने पिछले नौ साल में अपने देश में सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास के नजरिये का पालन किया है. इस नजरिये ने पूरे देश को प्रगति के लिए एक साथ लाने और समाज के अंतिम पायदान तक विकास का फल पहुंचाने में बहुत बड़ा योगदान दिया है. आज इस मॉडल की सफलता को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पहचान मिल रही है. वैश्विक संबंधों में भी यही हमारा मार्गदर्शक सिद्धांत है ।

भारत वर्ल्ड इकोनॉमी का एक चमकता सितारा
पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत का विकास स्वच्छ और हरित विकास है. भारत का विकास मानव-केंद्रित नजरिये के साथ हासिल किया जा रहा है, जिसे अन्य देशों में भी अपनाया जा सकता है. भारत का विकास वैश्विक विकास को आगे बढ़ाने में मदद करता है. जबकि 2024 में ग्लोबल ग्रोथ में सुस्ती की संभावना है. वहीं आईएमएफ और रेटिंग एजेंसी मूडीज इंवेस्टर सर्विसेज जैसे अंतरराष्ट्रीय संस्थान भारत को वर्ल्ड इकोनॉमी में एक चमकते सितारे के रूप में देख रहे हैं. इस इंटरव्यू में पीएम मोदी ने इस बारे में भी बात की है कि कैसे विभिन्न देशों को महंगाई से निपटने के लिए मिलकर काम करने की जरूरत है ।

Read also : Reliance jio 7th anniversary: सातवीं एनिवर्सरी जियो के इन प्लान्स पर मिल रहा है एक्स्ट्रा डेटा और स्पेशल वाउचर

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed