पुलिसकर्मियों को अब छुट्टी के लिए नहीं करनी होगी भागदौड़, व्हाट्सएप से मिल जाएगी छुट्टी !

0

ड्यूटी में फंसे पुलिस कर्मियों को अचानक छुट्टी के लिए अब परेशान होने की आवश्यकता नहीं,व्हाट्सएप से मिल जाएगी छुट्टी

न्यूज जंगल नेशनल डेस्क :-ड्यूटी में फंसे पुलिस कर्मियों को अचानक छुट्टी के लिए परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। अपने अधिकारियों को व्हाट्सएप पर जानकारी देने से ही पुलिसकर्मियों को छुट्टी मिल जाएगी ।

अक्सर दूरस्थ क्षेत्र में ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मियों को विभागीय अधिकारियों के पास छुट्टी का पत्राचार करने तक का समय नहीं मिल पाता है। लिहाजा अब इमरजेंसी पड़ने पर व्हाट्सएप के माध्यम से भी पुलिसकर्मियों को छुट्टी मिल जाएगी।पुलिस महानिदेशक के निर्देश के बाद कुमाऊं मंडल में भी आईजी कुमाऊ नीलेश आनंद भरणे ने इसके निर्देश दे दिए हैं।

आईजी कुमाऊं का कहना है कि बीट पुलिसिंग दूरस्थ क्षेत्र में काम कर रहे पुलिस कर्मचारियों को कभी भी अचानक छुट्टी की आवश्यकता पड़ती है तो उनको सीधे व्हाट्सएप के माध्यम से छुट्टी दे दी जाएगी।

पुलिस कर्मियों को आकस्मिक अवकाश के लिए थाने या कार्यालय पहुंचकर समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा। पुलिस प्रशासन ने उनके लिए व्हाट्सएप पर अवकाश प्रार्थनापत्र दिए जाने की व्यवस्था शुरू कर दी है। अप्रैल 2022 में डीजीपी ने यह सुविधा शुरू करने की बात कही थी लेकिन किसी कारण योजना लागू नहीं हो सकी। अब पुलिसकर्मियों को छुट्टी लेने के लिए पुलिस कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। आपात स्थिति में अपने उच्चाधिकारियों को व्हाट्सएप पर ही छुट्टी के लिए अर्जी दे सकेंगे। इस व्यवस्था से कुमाऊं की विभिन्न थाना-चौकियों और पुलिस लाइन में तैनात करीब चार हजार जवानों को राहत मिल पाएगी। आईजी डॉ. भरणे ने कहाँ कि कभी-कभी समय के अभाव में पुलिसकर्मियों का अवकाश समय रहते स्वीकृत नहीं हो पाता। इस कारण उन्हें अनावश्यक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अब ऐसा नहीं होगा।उच्चाधिकारियों को देनी होगी रिपोर्ट आईजी के मुताबिक जवान की ओर से मांगी गई छुट्टी की सूचना उच्चाधिकारियों को तत्काल संबंधित कर्मचारी को देनी होगी। अगर छुट्टी स्वीकृत होती है तो व्हाट्सएप पर ही मैसेज भेजना होगा। छुट्टी स्वीकृत नहीं होने की दशा पर भी आवेदन करने वाले जवान को सूचना देनी पङेगी। व्हाट्सएप पर दिए गए अवकाशों की सूची मुख्यालय में उपलब्ध करानी होगी। 

ये भी पढ़ें:-: कानपुर में शिमला से भी ज्यादा ठंडक, न्यूनतम पार पहुंचा 2℃, जानें कब मिलेगी राहत

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed