PMVVY Pension Scheme: वरिष्ठ नागरिकों के पास आखिरी मौका, 31 मार्च के बाद होगी परेशानी!

0

PMVVY Pension Scheme: प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक पेंशन स्कीम चालू की गई है। यह योजना निवेशकों को हर महीने गारंटीड रिटर्न की सुरक्षा देती है। इसे भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा चलाया जा रहा है। हालांकि, इस योजना की समय सीमा 31 मार्च रखी गई है और LIC ने इसे बढ़ाने पर कोई फैसला नहीं किया है।

इस योजना के तहत मिलने वाली पेंशन की राशि निवेश की गई राशि पर निर्भर करेगी। 1,000 रुपये से लेकर 9,250 रुपये तक की पेंशन मिल चुकी है। अगर पति-पत्नी दोनों मिलकर इस योजना में निवेश करते हैं तो उन्हें 18,300 रुपये की पेंशन मिल सकती है। इस योजना में निवेश की गई राशि पर 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा।

लाभ उठाने का आखिरी मौका

योजना में निवेश की सीमा 1.5 लाख रुपये से लेकर 15 लाख रुपये तक तय की गई है और इस योजना में कुल 10 साल तक पैसा लगाया जा सकता है। यह पेंशन मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक रूप से प्राप्त की जा सकती है। यह स्कीम 1 अप्रैल से बंद हो जाएगी, ऐसे में निवेशकों के लिए इसका फायदा उठाने का यह आखिरी मौका है।

कैसे करें योजना में निवेश?

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेशक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से निवेश कर सकते हैं। वे इसे ऑफलाइन निवेश करने के लिए किसी भी एलआईसी शाखा में जा सकते हैं, या वे एलआईसी की वेबसाइट में ऑनलाइन जाकर भी निवेश कर सकते हैं। योजना की मैच्योरिटी से पहले निवेशक की मृत्यु होने की स्थिति में पैसा नॉमिनी को दिया जाएगा।

Read also: WPL 2023: MS Dhoni के रिकॉर्ड के करीब हरमनप्रीत, फाइनल में रचेंगी इतिहास

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed