पीएम मोदी यूपी के महोबा और झांसी जिलों का कल करेंगे दौरा

0

न्यूज जगंल डेस्क, कानपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी 19 नवंबर को उत्तर प्रदेश के महोबा और झांसी जिलों का दौरा करेंगे. प्रधानमंत्री जल संकट को कम करने की एक महत्वपूर्ण पहल के तहत दोपहर करीब 2.45 बजे महोबा में कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे,  इन परियोजनाओं से क्षेत्र में पानी की कमी की समस्या को कम करने में मदद मिलेगी और किसानों को बहुत जरूरी राहत मिलेगी. इन परियोजनाओं में अर्जुन सहायक परियोजना, रतौली वियर परियोजना, भौनी बांध परियोजना और मझगांव-मिर्च छिड़काव परियोजना शामिल हैं. 

झांसी में सोलर पॉवर पार्क

परियोजनाओं की संचयी लागत 3250 रुपये से अधिक है और उनके संचालन से महोबा, हमीरपुर, बांदा और ललितपुर जिलों में लगभग 65000 हेक्टेयर भूमि की सिंचाई में मदद मिलेगी, जिससे क्षेत्र के लाखों किसान लाभान्वित होंगे, इन परियोजनाओं से क्षेत्र को पीने योग्य पेयजल भी उपलब्ध होगा. शाम लगभग 5 बजे प्रधानमंत्री एक कार्यक्रम में भाग लेंगे, जिसके दौरान वह झांसी के गरौठा में 600 मेगावाट के अल्ट्रामेगा सोलर पावर पार्क की आधारशिला रखेंगे, इसका निर्माण 3000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया जा रहा है, और यह सस्ती बिजली और ग्रिड स्थिरता के दोहरे लाभ प्रदान करने में मदद करेगा.

अटल एकता पार्क का भी उद्घाटन करेंगे पीएम

प्रधानमंत्री झांसी में अटल एकता पार्क का भी उद्घाटन करेंगे. पूर्व प्रधान मंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर पार्क 11 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है, और लगभग 40,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है, इसमें एक पुस्तकालय के साथ-साथ अटल बिहारी वाजपेयी की एक प्रतिमा भी होगी, प्रतिमा का निर्माण प्रसिद्ध मूर्तिकार  राम सुतार ने किया है. उत्तर प्रदेश के झांसी में 19 नवंबर को पीएम अपनी यात्रा के दौरान, लगभग 5:15 बजे,  ‘राष्ट्र रक्षा सम्पर्ण पर्व’ में रक्षा क्षेत्र की कई पहलों का शुभारंभ करेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे, ये कार्यक्रम झांसी में 17-19 नवंबर तक ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह के हिस्से के रूप में आयोजित किया जा रहा है.

रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत पर जोर

रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत पर जोर देने के लिए प्रधान मंत्री औपचारिक रूप से स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित उपकरणों को सशस्त्र बलों के सेवा प्रमुखों को सौंपेंगे, इनमें हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) को डिजाइन और विकसित लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH) को वायु सेना प्रमुख को सौंपना शामिल है, थल सेनाध्यक्ष को भारतीय स्टार्टअप द्वारा डिजाइन और विकसित किए गए ड्रोन यानी यूएवी इसे  डीआरडीओ ने डिजाइन किया है और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) ने नौसेना के जहाजों के लिए उन्नत इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट का निर्माण किया उसे नौसेनाध्यक्ष को सौंपेंगे.

लाइट कोमबेट हेलिकॉप्टर में प्रभावी लड़ाकू भूमिकाओं के लिए उन्नत तकनीकों और स्टेल्थ सुविधाओं को शामिल किया गया है, भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा भारतीय यूएवी की तैनाती भी भारतीय ड्रोन उद्योग पारिस्थितिकी तंत्र की बढ़ती परिपक्वता का प्रमाण है, उन्नत ईडब्ल्यू सूट का उपयोग विभिन्न नौसैनिक जहाजों में किया जाएगा, जिनमें विध्वंसक, युद्धपोत आदि शामिल हैं. प्रधानमंत्री यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के झांसी नोड में 400 करोड़ रुपये की परियोजना का शिलान्यास करेंगे, टैंक रोधी निर्देशित मिसाइलों के लिए प्रणोदन प्रणाली का उत्पादन करने के लिए एक संयंत्र स्थापित करने के लिए भारत डायनेमिक्स लिमिटेड द्वारा इस परियोजना को क्रियान्वित किया जा रहा है.

ये भी पढ़े : पॉक्सो पर सुप्रीम कोर्ट ने बदला हाईकोर्ट का फैसला, कहा- ‘स्किन टू स्किन कॉन्टेक्ट होना जरूरी नहीं’

एनसीसी के पूर्व छात्रों को एनसीसी के साथ फिर से जोड़ने में सक्षम बनाने के लिए एक औपचारिक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से प्रधान मंत्री एनसीसी पूर्व छात्र संघ का शुभारंभ करेंगे. एसोसिएशन एनसीसी के उद्देश्यों को आगे बढ़ाएगी और राष्ट्र निर्माण में सहायता करेगी, यहां प्रधान मंत्री, एक पूर्व एनसीसी कैडेट को एसोसिएशन के पहले सदस्य के रूप में नामांकित करेगें. प्रधानमंत्री एनसीसी के तीनों विंगों के लिए सिमुलेशन प्रशिक्षण सुविधाओं को बढ़ाने के उद्देश्य से एनसीसी कैडेटों के लिए सिमुलेशन प्रशिक्षण के राष्ट्रीय कार्यक्रम का शुभारंभ भी करेंगे. इसमें एनसीसी के आर्मी विंग के लिए राइफल फायरिंग सिमुलेटर की स्थापना, एयर विंग के लिए माइक्रोलाइट फ्लाइंग सिमुलेटर और नेवल विंग के लिए रोइंग सिमुलेटर शामिल हैं.

प्रधान मंत्री राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में संवर्धित वास्तविकता संचालित इलेक्ट्रॉनिक कियोस्क राष्ट्र को समर्पित करेंगे जो आगंतुकों को बटन के साधारण क्लिक के माध्यम से शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित करने में सक्षम बनाएगा.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *