PM मोदी 11 नवंबर को जाएंगे कर्नाटक, प्रदेशवासियों को देंगे वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात

0

टर्मिनल 2 को बेंगलुरु के उद्यान शहर की पहचान के रूप में डिजाइन किया गया है. यहां यात्रियों को बगीचे में चलने जैसा अनुभव (walk in the garden) मिलेगा. यात्री 10,000+ वर्ग मीटर की हरी दीवारों, हैंगिंग गार्डन और बाहरी उद्यानों से होकर यात्रा करेंगे और ये सभी स्वदेशी तकनीक का उपयोग करके भारत में बनाए गए हैं ।

  न्यूज जंगल पॉलिटिकल डेस्क :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 नवंबर को बेंगलुरु में कैंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 का उद्घाटन करेंगे और यह शानदार टर्मिनल लगभग 5,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. T2 के उद्घाटन के साथ, यात्रियों को संभालने की क्षमता के साथ-साथ चेक-इन और इमिग्रेशन के लिए काउंटर दोगुने हो जाएंगे और जिससे लोगों को काफी मदद भी मिलेगी । साथ ही यह टर्मिनल सालाना लगभग 5-6 करोड़ यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा और जो मौजूदा 2.5 करोड़ से काफी ज्यादा अधिक है ।

बगीचे जैसा एयरपोर्ट
टर्मिनल 2 को बेंगलुरु के उद्यान शहर की पहचान के तौर पर डिजाइन किया गया है और यहां यात्रियों को बगीचे में चलने जैसा अनुभव मिलेगा और यात्री 10,000+ वर्ग मीटर की हरी दीवारों, हैंगिंग गार्डन और बाहरी उद्यानों से होकर यात्रा करेंगे और ये सभी स्वदेशी तकनीक का उपयोग करके भारत में बनाए गए हैं ।

आपको बता दें कि इस हवाई अड्डे ने पहले ही पूरे परिसर में अक्षय ऊर्जा (Renewable Energy) के 100 प्रतिशत उपयोग के साथ 1 बेंचमार्क स्थापित किया है. टर्मिनल 2 परिसर अपने आप में भविष्य की सुविधाओं और जरूरतों को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है ।

दक्षिण भारत की पहली वंदे भारत ट्रेन
एयरपोर्ट के नए टर्मिनल के साथ ही देश में पांचवी वंदे भारत ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 नवंबर को हरी झंडी दिखाने वाले हैं और प्रधानमंत्री बेंगलुरु के KSR रेलवे सेशन से सुबह 10 बजकर 45 मिनट पर इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे । और इस ट्रेन के शुरू होने से चेन्नई से मैसूर के बीच का सफर पूरा करने में 6 घंटे, 40 मिनट का समय लगेगा और ट्रेन चेन्नई से बेंगलुरु और फिर वहां से मैसूर का सफर पुरा तय करेगी ।

कैंपेगौड़ा की प्रतिमा का अनावरण
कर्नाटक दौरे के दौरान ही प्रधानमंत्री बेंगलुरु के संस्थापक कैंपेगौड़ा की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे और बेंगलुरु के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा परिसर में स्थापित करी गयी इस प्रतिमा को करीब 23 एकड़ में फैले हेरिटेज पार्क में लगाया गया है और जाने माने मूर्तिकार और पद्म भूषण से सम्मानित राम सुतार ने इस प्रतिमा को तैयार कर लिया है ।

यह भी पढ़ें :- लखनऊ समेत UP के कई हिस्सों में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 4.9 मापी गई तीव्रता

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *