Fifa World Cup 2022: ‘कतर को वर्ल्ड कप देना बड़ी भूल’, ऐसा क्यों बोले फीफा के पूर्व अध्यक्ष

FIFA World Cup Qatar: फीफा के तत्कालीन अध्यक्ष सेप ब्लाटर ने कहा था कि उन्होंने अमेरिका के लिए मतदान दिया था. विश्व कप 2022 की मेजबानी की दौड़ में कतर ने अमेरिका की बोली को पछाड़ दिया था ।

न्यूज जंगल स्पोर्ट्स डेस्क :- फीफा के तत्कालीन अध्यक्ष सेप ब्लाटर ने मंगलवार को फिर से निकोलस सरकोजी और मिशेल प्लाटिनी के बीच महत्वपूर्ण वोटों के लिए हुई बैठक का हवाला देते हुए बोले कि 12 साल पहले फुटबॉल विश्व कप की मेजबानी के लिए कतर को चुनना एक गलती थी और संघीय आपराधिक अदालत में फीफा में वित्तीय कदाचार के मुकदमे में जुलाई में प्लाटिनी के साथ बरी होने के बाद से 86 वर्षीय ब्लाटर ने अपने पहले बड़े साक्षात्कार में स्विस अखबार समूह तामेडिया के साथ बात करी है ।

ब्लाटर ने कतर के बारे में कहा, ‘यह एक ऐसा देश है जो बहुत छोटा है.’ और स्विट्जरलैंड में 1954 के टूर्नामेंट के बाद से आकार के हिसाब से कतर सबसे छोटा मेजबान. ब्लाटर ने कहा, ‘फुटबॉल और विश्व कप उसके लिए बहुत बड़ा है.’ और दुनिया भर की 32 टीम दोहा शहर और उसके आसपास के 8 स्टेडियमों में 64 मुकाबले खेलने के तैयार ।

विश्व कप के दौरान कतर में लगभग 12 लाख अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के आने की उम्मीद है और विश्व कप के मुकाबले 20 नवंबर से शुरू होंगे. मेजबान देश में हालांकि रहने के लिए सीमित स्थान है. ब्लाटर ने कहा, ‘यह एक बुरा विकल्प था और मैं उस समय अध्यक्ष के रूप में इसके लिए जिम्मेदार था.’ और ब्लाटर ने कहा था कि उन्होंने अमेरिका के लिए मतदान दिया था. और विश्व कप 2022 की मेजबानी की दौड़ में कतर ने अमेरिका की बोली को भी पछाड़ दिया था ।

फीफा विश्व कप मेजबान कतर ने जर्मन आलोचना पर किया पलटवार
इससे पहले, जर्मनी ने भी फीफा विश्व कप के लिए कतर को चुनने की आलोचना करी थी और जिसपर मेजबान देश ने कड़ा विरोध दर्ज कराया था और अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में कतर के विदेश मामलों के मंत्रालय ने जर्मन राजदूत डॉ क्लॉडियस फिशबैक को तलब किया और उन्हें एक आपत्ति ज्ञापन सौंपा है । जिसमें देश की निराशा और जर्मनी के संघीय आंतरिक मंत्री नैन्सी फेसर द्वारा फीफा विश्व कप 2022 की मेजबानी करने वाले कतर पर की गई टिप्पणियों की पूर्ण अस्वीकृति और निंदा व्यक्त करी गई थी ।

जर्मन राजनेता की टिप्पणी के जवाब में, खाड़ी राज्य ने 30 अक्टूबर को राजनेताओं, लेखकों और मीडिया पेशेवरों के बयानों के साथ अपने बयान दिए, है जिसमें कतर के अधिकारों के रिकॉर्ड और विश्व कप की मेजबानी के लिए उसके सराहनीय प्रयासों के लिए अपना समर्थन दिखाया है अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में राजनेताओं, लेखकों और मीडिया पेशेवरों ने फीफा विश्व कप कतर 2022 के संगठन को मेजबानी मिलने के बाद से कतर की निंदा करी है और जिनमें से नवीनतम जर्मन आंतरिक मंत्री के उत्तेजक और गैर-जिम्मेदाराना बयान थे ।

यह भी पढ़ें :- लखनऊ समेत UP के कई हिस्सों में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 4.9 मापी गई तीव्रता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *