PM मोदी, अटल ब्रिज सहित कई परियोजनाओं को देंगे सौगात

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से दो दिवसीय गुजरात दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री आज अहमदाबाद नगर निगम की ओर से साबरमती रिवर फ्रंट पर बनाए गए अटल फुट ओवर ब्रिज का उद्घाटन करेंगे। 

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से दो दिनों के लिए गुजरात दौरे पर हैं. आज अपने गृह राज्य पहुंचने के बाद साबरमती रिवरफ्रंट के पास बने एलिस ब्रिज और सरदार ब्रिज के बीच प्रतिष्ठित अटल पुल (फुट-ओवर ब्रिज) का उद्घाटन करेंगे. भारत ने पिछले हफ्ते अपनी आजादी के 75 साल पूरे किए, अहमदाबाद के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल साबरमती रिवरफ्रंट ने भी एक दशक पूरा कर लिया है. और पर्यटकों की रुचि को ध्यान में रखते हुए एलिस ब्रिज और सरदार ब्रिज के बीच फुटओवर ब्रिज के निर्माण के साथ एक और आकर्षण जोड़ दिया गया है. 300 मीटर का यह पुल साबरमती रिवरफ्रंट के पूर्व और पश्चिम की ओर को जोड़ता है.

यह ब्रिज मल्टी लेवल कार पार्किंग और नदी के पूर्वी और पश्चिमी तट पर पहुंच को आसान बनाएगा. और लोग पूर्वी हिस्से में बनी मल्टीलेवल कार पार्किंग और कई अन्य सार्वजनिक स्थानों से आसानी से पश्चिमी हिस्से में बने फ्लावर पार्क और इवेंट ग्राउंड तक आराम सें जा सकेंगे. मालूम हो कि टूरिस्ट स्पॉट के तौर पर यह रिवरफ्रंट पार्क पहचाना जाता है. ब्रिज बनाने की कुल लागत 74.29 लाख करोड़ है. और गत 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जयंती पर इसका नाम अटल ब्रिज घोषित हुआ है

आपको बता दे कि यह साबरमती रिवरफ्रंट अहमदाबाद शहर से होकर बहने वाली साबरमती नदी के किनारे पर बना है. आकर्षक डिजाइन और एलईडी रोशनी से सुसज्जित यह पुल लगभग 300 मीटर लंबा और 14 मीटर चौड़ा है. पैदल यात्रियों के अलावा, साइकिल चालक भी इस पुल का उपयोग नदी पार करने के लिए आराम से कर सकते हैं. इस पुल को तैयार करने में 2,600 मीट्रिक टन स्टील पाइप का उपयोग हुआ है और रेलिंग कांच एवं स्टील से बनाई गई है.

PM मोदी का कार्यक्रम
दो दिवसीय गुजरात दौरे के दौरान साबरमती रिवरफ्रंट पर पीएम मोदी खादी उत्सव को संबोधित करेंगे. वहीं 28 अगस्त को सुबह करीब 10 बजे प्रधानमंत्री भुज में स्मृति वन स्मारक का उद्घाटन भी करेंगे. इसके बाद दोपहर करीब 12 बजे प्रधानमंत्री भुज में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही भारत में सुजुकी के 40 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री शाम करीब 5 बजे गांधीनगर में एक कार्यक्रम को संबोधित करने के लिए भी जाएगे .

यह भी पढ़े – अचानक आई बाढ़ से अफगानिस्तान और पाकिस्तान में दर्जनों लोगों की मौत

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed