PM किसान योजना की 13वीं किस्त पाने के लिए करें शीघ्र ही आवेदन

0

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का रजिस्ट्रेशन प्रोसेस- देश में आज भी कई किसान की स्थिति ठीक नही है, उन्हें खेती करते समय कई तरह की आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में किसानों की इसी समस्या को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारें अपने अपने स्तर पर कई शानदार योजनाएं संचालित कर रही हैं। इसी कड़ी में केन्द्र सरकार ने वर्ष 2018 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी।

पीएम किसान योजना के लाभ

News jungal national desk: इस योजना के तहत केन्द्र सरकार प्रत्येक वर्ष देश में आर्थिक रूप से कमजोर किसानों के खाते में 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। 6 हजार रुपये की यह आर्थिक सहायता भारत सरकार तीन किस्तों के रूप में प्रदान कर है। तीनों किस्तों के पैसे भारत सरकार हर चार महीने के अंतराल में किसानों के खाते में नियमित रूप से ट्रांसफर कर रही है। देश भर के ज्यादातर किसान केन्द्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ उठा रहे हैं। इसीलिए आज हम आपको उस प्रोसेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप भी केन्द्र सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली इस स्कीम में आवेदन करके 13वीं किस्त का लाभ उठा सकते हैं। आइए विस्तार से इसके बारे में जानते हैं –  

  • सर्वप्रथम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है।
  • वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको स्क्रीन पर फॉर्मर्स कॉर्नर दिखाई देगा।
  • अगले स्टेप पर आपको New Farmer Registration के विकल्प का चयन करना है।
  • इस प्रोसेस को पूर्ण करते ही आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा। इसके बाद आपको अपनी संपूर्ण जरूरी जानकारी दर्ज करनी है।
  • इसके बाद इमेज कोड को दर्ज करके सेंड ओटीपी के बटन पर क्लिक करें।
  • कुछ देर बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मैसेज द्वारा आ जाएगा जिसे कंप्यूटर स्क्रीन पर दर्ज करें।
  • इस प्रक्रिया को करने के बाद आपके आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी एक ओटीपी आएगा जिसे आपको दर्ज करना है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने जोड़ी चार नई शर्तें
कई राज्य अब इस मुद्दे को हल करने की कोशिश में लगे है। इसी के चलते उत्तर प्रदेश सरकार ने 13 जनवरी को एक आदेश जारी कर बताया है कि आगामी 13वीं किस्त केवल उन्हीं किसानों को मिलेगी जिनके रिकॉर्ड चारों शर्तों को पूरा करेंगे। इन शर्तों में पहला किसानों के भूमि रिकॉर्डों को अपडेट करना है, दूसरा पीएम-किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी का प्रोसेस पूरा करना है, तीसरी शर्त किसान के बैंक खाते को आधार से जोड़ना है जबकि चौथी और आखिरी शर्त किसान के अकाउंट को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) से जोड़ना है।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी है अभियान
उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के हर पात्र किसान को पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली 13वीं किस्त को सुनिश्चित करने के लिए 16 जनवरी से 30 जनवरी तक राज्य के हर गांव में विशेष अभियान चलाने का आदेश दिया है। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के 2.41 करोड़ किसानों को पिछले साल पीएम-किसान निधि योजना की 11वीं किस्त मिली थी, जबकि पिछले साल दी गई 12वीं किस्त में यह संख्या बहुत कम होकर केवल 1.79 करोड़ किसानों पर आ गई। स्पष्ट है कि यूपी में 62 लाख किसान इस क़िस्त से वंचित रह गए थे जिसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार यह अभियान चला रही है।

Also read : भारत ने ऐतिहासिक जीत दर्ज करके श्रीलंका को किया क्लीन स्वीप

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed