यूपी के मेरठ में लगातार पावर कट से लोगों का बुरा हाल 

0

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर:- पश्चिम उत्तर प्रदेश के मेरठ में एक तरफ जहां भीषण गर्मी से सभी परेशान हैं, वहीं दूसरी ओर पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड से संबंधित मेरठ महानगर में लगातार बिजली कट से भी उपभोक्ताओं को अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. हालात यह हैं कि चाहे दिन हो या रात, लाइट कब चली जाए किसी को कुछ पता नहीं. यहां बिजली आपूर्ति घंटों तक बाधित रहती है, जिसकी वजह से लोगों का जीना मुहाल हो चुका है.

अधिक लोड से हो रहे फॉल्ट
बिजली विभाग द्वारा भले ही गर्मियों से पहले दावा किया जाता है कि सभी मेंटेनेंस कार्य पूरा कर लिया गया है. गर्मी में उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी. उसके बावजूद भी देखा जाता है कि जैसे ही तीन-चार दिन गर्मी का तापमान अधिक हो तो फॉल्ट जैसी समस्या देखने को मिलने लगती है. कुछ इसी तरह का नजारा जुलाई की शुरुआत से ही देखने को मिल रहा है. जागृति विहार, शास्त्री नगर, जेल चुंगी, पल्लवपुरम, गंगानगर, सदर, लालकुर्ती सहित ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली के कट से उपभोक्ता परेशान हैं, क्योंकि गर्मी के बीच घरों में लोड अधिक हो गया है. लोड को झेलने के लिए विद्युत तारों में इतनी क्षमता नहीं, जिससे फाल्ट की समस्या हो रही है.

ये भी पढ़े :- दोबारा PM बनने के बाद आज बिहार जाएगे मोदी ,1700 लोग आमंत्रित

विभाग ने ली अब सुध
बिजली कट से परेशान होने के बाद जब उपभोक्ताओं ने ट्विटर सहित अन्य प्लेटफार्म पर अपनी परेशान बताई तो उसके बाद अब बिजली विभाग के अधिकारी सक्रिय भूमिका में नजर आ रहे हैं. जिन क्षेत्रों में बिजली के फॉल्ट अधिक देखने को मिले हैं, वहां पर मेंटेनेंस का कार्य किया जा रहा है, ताकि उपभोक्ताओं को जल्द से जल्द राहत मिल सके. गौरतलब है कि बिजली के फॉल्ट को दूर करने में दो से तीन घंटे का समय लग जाता है. बार-बार फॉल्ट आता है तो घंटों तक बिजली आपूर्ति बाधित रहती है. इस वजह से घर में इनवर्टर तक डाउन हो जाते हैं.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *