जोमैटो से ऑर्डर करना हुआ महंगा, अब देना पड़ेगा इतने रुपये चार्ज

0

जोमैटो ने अपनी ऐप से खाने मंगाने पर 2 रुपये का प्लेटफॉर्म चार्ज लगाना शुरू कर दिया है. यह एक ट्रायल के तौर पर लागू किया गया है और कंपनी के एक प्रवक्ता का कहना है कि जरूरी नहीं है कि इसे पूरी तरह लागू कर ही दिया जाए.

  News jungal desk: स्विगी के बाद उसके प्रतिद्वंदी जोमैटो से भी खाना महंगा हो जाएगा । और फूड डिलीवरी ऐप जोमैटो ने प्लेटफॉर्म चार्ज के रूप में हर ऑर्डर पर 2 रुपये का शुल्क लगाने का फैसला किया है । और यह अभी कुछ ही शहरों में ट्रायल के तौर पर शुरू किया गया है । और अगर प्रयोग सफल होता है तो संभव है कि इसे देशभर के उन सभी इलाकों में लागू कर दिया जाएगा और जहां जोमैटो फूड डिलीवरी करता है ।

जोमैटो का यह शुल्क सभी ऑर्डर्स पर एकसमान ही लगेगा । ऑर्डर 5 रुपये का हो या 500 का, चार्ज 2 रुपये प्रति ऑर्डर ही देना होगा । ज्ञात हो कि इससे पहले जोमैटो के प्रतिद्वंदी स्विगी ने भी ठीक इसी तरह का शुल्क अपने ऑर्डर्स पर अप्रैल में लागू किया था । स्विगी भी प्रति ऑर्डर 2 रुपये अतिरिक्त चार्ज करता है. जोमैटो के एक प्रवक्ता ने इस शुल्क की पुष्टि करते हुए कहा है कि यह अभी प्रयोग किया जा रहा है और जरूरी नहीं है कि इसे पूरी तरह लागू ही कर दिया जाए ।

तिमाही नतीजों के बाद आया फैसला
जोमैटो की यह घोषणा ऐसे समय में आई है जब हाल ही में कंपनी के तिमाही नतीजे जारी हुए हैं जो काफी संतोषजनक हैं. कंपनी ने पहली बार तिमाही नतीजों में मुनाफा दर्ज किया है. हालांकि, यह मुनाफा केवल 2 करोड़ रुपये का है लेकिन लगातार घाटे से गुजर रही कंपनी के लिए ब्रेक ईवन करना और फिर मुनाफा बना देना एक बड़ी उपलब्धि के रूप में देखा जा सकता है. जून तिमाही में कंपनी की आय में 64 फीसदी का इजाफा हुआ और यह 2,597 करोड़ रुपये पहुंच गई. बीते वित्त वर्ष की समान अवधि में कंपनी को 186 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था जो इस बार 2 करोड़ रुपये के फायदे में बदल गया.

शेयरों में उछाल
तिमाही नतीजों का परिणाम रहा कि कंपनी के शेयरों में तूफानी तेजी देखने को मिली. 7 अगस्त 2023 को कारोबार के दौरान जोमैटो के शेयर अपने 52 हफ्तों के शीर्ष स्तर 102.85 पर पहुंच गया. खबर लिखे जाने तक शेयर करीब 5 फीसदी से अधिक की बढ़त के साथ 100.30 रुपये पर ट्रेड कर रहा है. पिछले एक हफ्ते में शेयर ने 15 फीसदी से ज्यादा की वृद्धि दर्ज की है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि जोमैटो अब आगे और मुनाफा दर्ज करेगा जिसका सीधा असर इसके शेयरों में बढ़त पर दिखाई देगा.

Read also : भारत-चीन सीमा पर अब क्‍या है मौजूदा हालात, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दिया अहम अपडेट

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *