अब आप WhatsApp Call भी कर सकेंगे रिकॉर्ड, ये हैं आसान टिप्स…

0

न्यूज जंगल डेस्क :- वॉट्सऐप (WhatsApp) में इन दिनों कई नए फीचर्स जोड़े जा रहे हैं, नए फीचर्स के तहत अब आप वॉट्सऐप (WhatsApp) पर आने वाले मैसेजेज या फोटोज के स्क्रीन शॉट नहीं ले सकेंगे, आपको बता दें कि ऐप के यूजर काफी लंबे समय से ऑडियो-वीडियो (audio-video) कॉल रिकॉर्ड करने की सुविध मांग रहे थे? परन्तु कंपनी ने इस संबंध में प्राइवेसी का हवाला देते हुए स्पष्ट मना कर दिया है।

आपको बता दें कि बहुत से लोग (WhatsApp) ऑडियो या वीडियो कॉल रिकॉर्ड करना चाहते हैं, इसके लिए कंपनी कोई सुविधा नहीं देती है परन्तु अन्य तरीके काम लिए जा सकते हैं, इस आर्टिकल में आप ऐसी ही ट्रिक्स के बारे में जानेंगे जिनके जरिए किसी भी (WhatsApp Audio Video Call) को रिकॉर्ड किया जा सकेगा।

Apple iPhone में इस तरह होगी रिकॉर्डिंग

iPhone में वॉट्सऐप कॉल (WhatsApp Call) रिकॉर्ड करने के लिए आपको अपने फोन को एप्पल लैपटॉप (मैकबुक आदि) से जोड़ना होगा, सबसे पहले अपने लैपटॉप पर (Quick Time) ऐप इंस्टॉल करें, बता दें कि इसके बाद iPhone को लैपटॉप से कनेक्ट करें,अब क्विक टाइम को ओपन कर फाइल ऑप्शन में जाएं। यहां पर ऑडियो रिकॉर्ड ऑप्शन पर क्लिक कर (iPhone) सलेक्ट कर दें?

इसके बाद (Quick Time) ऐप में जाकर रिकॉर्ड बटन पर टैप करें,अब iPhone में (WhatsApp Call) के बाद (Add User icon) टैप करें। इस तरह आपकी वॉट्सऐप कॉल (whatsapp call) ऑटोमैटिकली रिकॉर्ड होने लगेंगी। इन सभी रिकॉर्डिंग्स को आप अपने एप्पल लैपटॉप से ही एक्सेस कर पाएंगे?

Android में ऐसे करें WhatsApp कॉल रिकॉर्ड

आपको बता दें कि अभी तक एंड्रॉयड या वॉट्सऐप (whatsapp) की ओर से इस तरह की कोई भी आधिकारिक सुविधा नहीं दी गई है?कई थर्ड पार्टी ऐप्स इस संबंध में आपकी मदद कर सकते हैं? Cube Call भी एक ऐसा ही ऐप है?

अपने फोन के (Google Play Store) में जाकर (Cube Call) ऐप इंस्टॉल करें, अब आप जब भी (WhatsApp Call) करेंगे तो आपको वहां पर क्यूब कॉल का विजेट दिखाई देगा,यदि यह नहीं दिखे तो फोन में (Cube Call App) को ओपन करें। इसके बाद (VoIP) पर टैप करें। इस तरह आपकी वॉट्सऐप कॉल (WhatsApp Call) फोन की इंटरनल मेमोरी में सेव हो जाएगी जिसे आप बाद में यूज ले सकते हैं?

ये भी पढ़ें:–Mother Dairy: कंपनी ने दिल्ली-NCR में फुल-क्रीम व टोकन दूध की कीमतों में की बढ़ोतरी…

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *