डॉग बाइट की घटनाएं रोकने का बना रही है नोएडा अथॉरिटी प्लान

0

सड़क, पार्क और सावर्जनिक जगहों पर डॉगी को लाने के नियम कड़े कर दिए हैं. डॉगी के शू-शू और पॉटी करने तक पर जुर्माने की रकम का ऐलान किया गया है. डॉग बाइट की घटनाओं के चलते अब मेड भी सोसाइटी में आने से मना करने लगी हैं. एक पिटबुल नस्ल के डॉगी ने बच्चे के चेहरे पर काट कर घायल कर दिया था. बच्चे के चेहरे पर 42 टांके लगे थे. इसी के बाद से नोएडा अथॉरिटी  ने पेट्स से जुड़े नियमों को कड़ा कर दिया है.

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर : दादरी, ग्रेटर नोएडा और नोएडा में लगातार डॉग बाइट की घटनाएं बढ़ रही हैं. हालांकि आवारा कुत्तों पर लगाम लगाने के लिए नोएडा अथॉरिटी अभियान चला रही है, लेकिन परेशानी घटने के बजाए बढ़ रही है. अथॉरिटी में शिकायतें भी खूब आ रही हैं. इसी के चलते एक बार फिर अथॉरिटी ने एक कमेटी बनाई है. कमेटी आरडब्ल्यूए और सोसाइटियों से मिलकर कुत्ते काटने की घटनाओं को रोकने के लिए प्लान तैयार करेगी. कुत्तों की परेशानी के चलते अब तक मेड भी सोसाइटी में आने से मना करने लगी हैं. नोएडा अथॉरिटी पार्क (Park), सड़क और सार्वजिनक जगहों पर पेट्स (Pets) के शू-शू और पॉटी करने भी जुर्माना लगाने की बात कह चुकी है.

तीन बार जुर्माना और चौथी शिकायत पर रद्द होगा रजिस्ट्रेशन

नोएडा अथॉरिटी के अफसरों की मानें तो बहुत सारे लोग अपने डॉगी को घुमाने के लिए सड़क, पार्क या सार्वजनिक जगहों पर ले जाते हैं. और ऐसी जगहों पर उन्हें शू-शू और पॉटी भी कराते हैं. ऐसे मौकों पर कई बार डॉग बाइट की घटनाएं भी सामने आई हैं. वहीं सार्वजनिक जगहों पर शू-शू, पॉटी कराने के चलते लोगों के बीच आपस में विवाद भी होता है. और लोग अथॉरिटी में शिकायतें भी करते हैं.

इसी को देखते हुए लोगों को जागरुक कर बताया जा रहा है कि सड़क, पार्क या सार्वजनिक जगहों पर डॉगी के शू-शू और पॉटी करने पर जुर्माना लगेगा. और पहली शिकायत पर 100 रुपये, दूसरी पर 200 और तीसरी शिकायत आने पर 500 रुपये वसूले जाएंगे. इतना ही नहीं अगर चौथी बार शिकायत आती है तो डॉगी का रजिस्ट्रेशन कैंसिल किया जाएगा.

रजिस्ट्रेशन के बाद डॉगी को नोएडा अथॉरिटी लगाएगी वैक्सीन

नोएडा में बड़ी संख्या में देशी और विदेशी नस्ल के कुत्ते-बिल्ली पाले जाते हैं. नोएडा अथॉरिटी ने कुत्ते-बिल्ली दूसरे पेट्स के लिए अब रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया है. इसके लिए 2021, नवंबर में अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी ने नोएडा पेट्स रजिस्ट्रेशन एप लांच किया है . यह एप प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. एप की मदद से कोई भी पेट्स लवर घर बैठे ही पेट्स का रजिस्ट्रेशन कर सकता है.

इसके लिए अथॉरिटी ने 500 रुपये फीस भी रखी है. यह फीस एक साल के लिए होगी. रजिस्ट्रेशन कराने और फीस देने के बाद अथॉरिटी की यह जिम्मेदारी होगी कि वह हर एक रजिस्डर्ट पेट्स को एंटी रैबीज का टीका लगवाए. और अभी तक नोएडा में 1700 पेट्स के रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं.

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी हैं यह दस्तावेज

नोएडा अथॉरिटी की कोऑर्डिनेटर हुसाना परवीन की मानें तो सोसाइटी और कालोनी में पेट्स रजिस्ट्रेशन के लिए कैम्प लगाया जाएगा. कैम्प में रजिस्ट्रेशन के लिए आने वाले पेट्स लवर को एक आईडी प्रूफ, एक एड्रेस प्रूफ, पेट्स मालिक के दो फोटो और पैट के वैक्सीनेशन का कार्ड लेकर आना होगा. इसके साथ ही फीस के रूप में 500 रुपये भी जमा कराने होंगे. हुसाना का कहना है कि इस कैम्प का मकसद पैट की जानकारी इकट्ठा करना, उनके वैक्सीनेशन की डिटेल जमा करना और किस-किस ब्रीड के पेट्स नोएडा की सोसाइटी और कालोनियों में पल रहे हैं यह डाटा जमा करना है.

यह भी पढ़े – UP के मंत्री संजय निषाद बोले- हर मंदिर के पास बनी मस्जिद हटाई जाए

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *